Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए ऐसे करें मोमबत्ती का इस्तेमाल

अगर आप भी फटी एड़ी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो हम आपकी मदद के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप इस परेशानी से तुरंत निजात पा सकते हैं। आप मोमबत्ती की मदद से फटी एड़ियां ठीक कर सकते हैं।

फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए ऐसे करें मोमबत्ती का इस्तेमाल
X

फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए ऐसे करें मोमबत्ती का इस्तेमाल (फाइल फोटो)

अक्सर महिलाएं फटी एड़ियों के चलते अपनी पसंदीदा फुटवियर नहीं पहन पाती हैं। ऐसे में इंफेक्शन होने का भी डर रहता है। इसके कारण उन्हें दर्द, सूजन और खुजली जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए वे महंगी महंगी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। वहीं अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो हम आपकी मदद के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप इस परेशानी से तुरंत निजात पा सकते हैं। आप मोमबत्ती की मदद से फटी एड़ियां ठीक कर सकते हैं।

जानें क्यों फटती हैं एड़ियां

- बदलते मौसम की वजह से

- स्किन ड्राईनेस

- कम पानी पीना

- मोटापा, सोराइसिस, अर्थराइटिस, थायराइड

- ज्यादा देर तक पैरों को गर्म पानी में रखना

- प्रोटीन और कैल्शियम की कमी होना

- सूखे पैरों की क्रबिंग करना

Also Read: नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

मोम से ठीक करें फटी एड़ियां

उपाय 1

इसके लिए आप मोम को पहले पिघलाएं। फिर इसमें 2 बड़े चम्मच सरसों का तेल और कपूर मिक्स करें। इसे आप गुनगुना करके एड़ियों पर 5 मिनट के लिए मसाज करें। 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने के बाद पानी से पैरों को साफ करें। इसके बाद आप पैरों में पैटोलियम जैली लगाएं। इसे आप एक हफ्ते तक हर रोज करें।

उपाय 2

मोम को पिघलाकर इसमें नारियल या बादाम तेल डालकर गर्म करें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर और देखेंगे कि यह जैली की तरह दिखने लगा। इसे आप एक डिब्बी में स्टोर कर लें। तैयार मिक्सचर को आप 3 दिन तक फटी एड़ियों पर लगाएं।

Next Story