Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चीनी नागरिकों को आज से मिलेगा ई-वीजा, ई-पर्यटक वीजा योजना का हुआ विस्तार

नरेन्द्र मोदी ने अपने चीन के दौरे के दौरान चीन के नागरिकों को ई-पर्यटक वीजा योजना की सुविधा देने का वादा किया था।

चीनी नागरिकों को आज से मिलेगा ई-वीजा, ई-पर्यटक वीजा योजना का हुआ विस्तार

नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार ने भारतीय पर्यटन को बुलंदियों पर ले जाने की दिशा में जारी ई-पर्यटक वीजा योजना का विस्तार करने के तहत कल गुरुवार से चीन के नागरिकों को भी इस सुविधा देने की शुरुआत करने का निर्णय लिया है। इस योजना के दायरे में चीनियों के साथ हांगकांग और मकाऊ के नागरिक भी शामिल होंगे। पर्यटन मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने चीन के दौरे के दौरान चीन के नागरिकों को ई-पर्यटक वीजा योजना की सुविधा देने का वादा किया था। उसी वादे के मुताबिक गुरुवार 30 जुलाई से चीनी नागरिकों के लिए ई-पर्यटक वीजा सुविधा देने की शुरुआत की जाएगी।

2022 तक भारत की आबादी होगी चीन से ज्यादा, UN ने जारी की रिपोर्ट

मंत्रालय के अनुसार चीनी नागरिकों के अलावा इसी दिन से यह सुविधा हांगकांग और मकाऊ के नागरिकों को भी मिलने लगेगी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने गत मई में अपनी चीन यात्रा के दौरान वहां के नागरिकों को ई-पर्यटक वीजा का लाभ देने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री ने इस घोषणा में खुफिया विभाग की चिंताओं वाली रिपोर्ट के अलावा जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश के नागरिकों को चीन द्वारा लगातार स्टेपल वीजा जारी करने के मामले को भी दरकिनार कर दिया था।

GST संशोधन विधेयक को मिली मोदी सरकार की मंजूरी, पहले 5 साल केंद्र करेगा राजस्व नुकसान की भरपाई

भारत ने पिछले साल ही अमेरिका समेत 40 से अधिक देशों के नागरिकों के लिए ई-पर्यटक वीजा सुविधा शुरू की थी और पिछले मई माह में ही इस योजना में तीन दर्जन से ज्यादा अन्य देशों को भी शामिल कर लिया था। ई-पर्यटक वीजा योजना के तहत विदेशी नागरिकों को भारत के वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा है। इसके लिए विदेश स्थित भारतीय दूतावास जाने की जरूरत नहीं है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top