logo
Breaking

हार्ट अटैक से बचाता है ''बटर'', जानें इसके और भी कई फायदे

बटर या मक्खन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खाने में बटर का इस्तेमाल करने से खाने का पूरा टेस्ट बदल जाता है और वह स्वादिष्ट हो जाता है।

हार्ट अटैक से बचाता है

बटर या मक्खन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खाने में बटर का इस्तेमाल करने से खाने का पूरा टेस्ट बदल जाता है और वह स्वादिष्ट हो जाता है।

इसके अलावा बटर वजन बढ़ाने में कारगर तो साबित होता ही है साथ ही इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा भी मक्खन खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं। जानिए क्या हैं इसके फायदे-

विटामिन की कमी

बटर में वसा भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें विटामिन ए, ई और के2 भी काफी अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में अगर आपके शरीर में विटामिन्स की कमी है, तो बटर का सेवन फायदेमंद होगा।

कोलेस्ट्रॉल

बटर में सेचुरेटेड फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। सेचुरेटेड फैट से शरीर में एचडीएल नाम का कोलेस्ट्राल बढ़ता है, जो हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को तोड़कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदल देता है।

यह भी पढ़ें: गठिया से हैं परेशान तो रखें इन बातों का ध्यान

हार्ट अटैक

प्रॉसेस्ड और ट्रांसफैट शरीर के लिए हानिकारक होता है। इनके मुकाबले बटर काफी अच्छा माना गया है। एक रिसर्च में यह पाय गया है कि मार्गारीन नामक फैट से हार्ट अटैक की समस्या होती है, वहीं इसके विपरीत बटर को सेहत के लिए फिट माना गया है।

फाइबर

फैटी एसिड बुटीरेट का मेन सोर्स बटर है। यह एक बैक्टीरिया के द्वारा बनता है। यह एक ऐसा एसिड है, जो शरीर के फाइबर को सेहत के लिहाज से लाभप्रद बनाता है। कुछ रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि इस वजह से इसे मोटापा घटाने के लिए भी यूज किया गया है।

मोटापा

बटर में कॉन्जूगेटेड लिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो बॉडी के मेटाबोलिज्‍म को कंट्रोल रखने के लिए कारगर होता है। इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

वजन

बटर खाने से मोटापा बढ़ने का खतरा सबसे कम होता है। डॉक्टर्स भी बटर खाने की सलाह देते हैं। एक रिसर्च में यह पाया गया है कि बटर खाने से मोटापा नहीं होता है।

Share it
Top