Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गर्भावस्था में केला खाना : जानें ठीक है या नहीं...

गर्भावास्था में सभी महिलाओं को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने के लिए घर की बड़ी महिलाएं ही नहीं बल्कि डॉक्टर्स भी सख्त हिदायत देते हैं। डॉक्टर्स हमेशा गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि की कमी को पूरा करने के लिए एक संतुलित आहार यानि बैलेंस डाइट फॉलों करने को कहते हैं।

गर्भावस्था में केला खाना : जानें ठीक है या नहीं...

Banana Eating in Pregnancy : गर्भावास्था में सभी महिलाओं को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने के लिए घर की बड़ी महिलाएं ही नहीं बल्कि डॉक्टर्स भी सख्त हिदायत देते हैं। डॉक्टर्स हमेशा गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि की कमी को पूरा करने के लिए एक संतुलित आहार यानि बैलेंस डाइट फॉलों करने को कहते हैं। जिसमें मौसमी फलों के साथ हरी सब्जियों और ड्राई फ्रूट्स शामिल किए जाते हैं। इसलिए आज हम आपको गर्भावास्था में केला खाने के फायदे (Banana eating Benefits in pregnancy) यानि केला खाना ठीक है या नहीं (Banana eating in pregnancy good or not) के बारे में बता रहे हैं।

आखिर पीरियड्स से पहले महिलाओं क्यों आता है सफेद पानी, जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार

केले में पाए जाने वाले पौषक तत्व :

पोटैशियम - 358 मिलीग्राम,कार्बोहाइड्रेट - 23 ग्राम,वसा - 0.3 ग्राम,सोडियम - 1 मिलीग्राम,कोलेस्ट्रॉल - 0 मिलीग्राम,फ़ाइबर - 2.6 ग्राम,विटामिन ए - 1%,आयरन - 1%,शुगर - 12 ग्राम,प्रोटीन - 1.1 ग्राम,नियासिन - 0.665 मिलीग्राम,नियासिन - 0.665 मिलीग्राम,नियासिन - 0.665
मिलीग्राम,राइबोफ्लेविन - 0.073 मिलीग्राम,पाइरोडॉक्साइड - 0.367 मिलीग्राम,फॉस्फोरस - 22 मिलीग्राम,कॉपर - 0.078 मिलीग्राम,कैल्शियम - 5
मिलीग्राम,विटामिन बी-6 - 20%,मैग्नीशियम - 6%,विटामिन सी - 14% विटामिन के - 1%,विटामिन के - 1%,मैगनीशियम - 6%, ऊर्जा - 89 कैलोरी

गर्भावस्था में केला खाना है फायदेमंद :

गर्भावस्था में केला खाना है फायदे 1

गर्भावास्था में केला खाने से अपच, कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य बीमारियों में लाभ मिलता है। क्योंकि केले में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

गर्भावस्था में केला खाना है फायदे 2

गर्भावास्था में केला खाने से शरीर को जरूरी पोटेशियम मिलता है जिससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

गर्भावस्था में केला खाना है फायदे 3

गर्भावास्था में अधिकांश महिलाएं आयरन की कमी यानि हिमोग्लोबिन की कमी का सामना करना पड़ता है, ऐसे में केले का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। क्योंकि केले में संतुलित मात्रा में आयरन पाया जाता है।

गर्भावस्था में केला खाना है फायदे 4

केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है जिससे मूड रिलैक्स बना रहता है। जिससे तनाव में कमी आती है। गर्भावास्था में केले का रोजाना
सेवन करने से तनाव में भारी गिरावट आती है। जिसका असर महिलाओं के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी तनाव के नुकसान से बचाने में मददगार साबित होता है।

गर्भावस्था में केला खाना है फायदे 5

गर्भावास्था में केले का सेवन करने से मां ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे की भी हड्डियां मजबूत बनती हैं। क्योंकि केला खाने से शरीर को जरूरी कैल्शियम प्राप्त होता है।

Next Story
Top