Logo
election banner
ऑस्कर अवॉर्ड्स 2024 में भारत के दिग्गज आर्ट डायरेक्टर और प्रोड्यूसर नितिन देसाई को याद किया गया। स्क्रीन पर उनकी झलक दिखाते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। उन्होंने 'हम दिल दे चुके सनम', 'बाजीराव मस्तानी', 'लगे रहो मुन्ना भाई' जैसी फिल्मों में अपना योगदान दिया है।

Oscars 2024: 96वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणा हो गई है। इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स सेरेमनी में 'ओपेनहाइमर' और फिल्म के एक्टर व डायरेक्टर को कई उबलब्धि मिली। तो वहीं समारोह में भारत के आर्ट डायरेक्टर और प्रोड्यूसर नितिन देसाई को याद किया गया। मंच पर कार्यक्रम के दौरान स्क्रीन पर उनकी झलक दिखाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

नितिन देसाई को दिया गया सम्मान
ऑस्कर अवॉर्ड्स 2024 के मेमोरियम सेगमेंट में मैथ्यू पेरी, टीना टर्नर और कई अन्य लोगों को सम्मानित किया गया। इसी के साथ भारत के लिए भी गौरव का पल रहा। समारोह में भारतीय आर्ट डायरेक्टर और प्रोड्यूसर नितिन देसाई को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। बता दें, 57 साल की उम्र में नितिन देसाई का निधन हो गया था।

अकादमी अवॉर्ड्स के दौरान मेमोरियम सेगमेंट में कई दिग्गजों को उनके योगदान के लिए याद किया गया। इस दौरान एक वीडियो क्लिप चलाई गई जिसमें फिल्मी जगत के कई नामी-गिरामी चेहरों को उनकी विरासत के लिए सम्मानित किया गया। इसमें भारत के दिवंगत आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई की भी झलक दिखाई गई। स्क्रीन पर कुछ पल के लिए उनकी तस्वीर फ्लैश की गई और हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए ऑस्कर ने उन्हें ट्रिब्यूट देते हुए श्रद्धांजलि दी।

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में दिया योगदान 
आपको बता दें, दिवंगत फिल्ममेकर नितिन देसाई ने 'हम दिल दे चुके सनम', 'बाजीराव मस्तानी' जैसी कई यादगार फिल्मों के सेट तैयार किए थे। उन्होंने संजय लीला भंसाली, विधु विनोद चोपड़ा, राजकुमार हिरानी और आशुतोष गोवारिकर जेसे दिग्गज फिल्ममेकर्स के साथ काम कर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी कला का योगदान दिया था। 

उनकी झोली में 'वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई', 'दोस्ताना', 'लगे रहो मुन्ना भाई', 'मुन्ना भाई एमबीबीएस', 'मिशन कश्मीर', 'जोश' और 'प्यार तो होना ही था' जौसी फिल्में भी शामिल हैं। उन्होंने आखिरी बार 2019 में आई वॉर एपिक-ड्रामा फिल्म 'पानीपत' में काम किया था। बीते साल 2 अगस्त को नितिन देसाई का शव एनडी स्टूडियो में लटका मिला था। 

5379487