Logo
UGC NET June 2024 Exam Date Extended: यूजीसी ने नेट जून एग्जाम की डेट बदल दी है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप' और 'सहायक प्रोफेसर' की पात्रता परीक्षा अब 18 जून को पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। 

UGC NET June 2024 Exam Date Extended: यूजीसी नेट जून 2024 सेशन की परीक्षा तारीख में बदलाव किया गया है। यूजीस अध्यक्ष प्रो. मामिडाला जगदीश कुमार ने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से इसकी जानकारी दी है। यूजीसी नेट की परीक्षा पहले देशभर में 16 जून को आयोजित होने वाली थी, जिसे अब री-शेड्यूल किया गया है। 

18 जून को होगा एग्जाम
यूजीसी नेट जून 2024 सेशन की परीक्षा अब 16 जून के बजाय 18 जून 2024 को देशभर के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। यूजीसी अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार ने अपनी सोशल मीडिया अकाउट 'एक्स' के माध्यम से यूजीसी नेट की नई एग्जाम डेट घोषित की है। 

UPSC Prelims की वजह से बदली तारीख
यूजीसी नेट एग्जाम डेट बदलने का फैसला यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम डेट से टकराव के चलते लिया गया है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 16 जून को सिविल सेवा परीक्षा (प्रीलिम्स) 2024 आयोजित की जाएगी। इसीलिए लाखों उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख बदलने की मांग कर रहे थे। 

पहले 26 मई को होनी थी यूपीएससी CSE परीक्षा
बता दें कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (प्रीलिम्स) 2024 पहले 26 मई को आयोजित होनी थी, लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 के चलते यूपीएससी की परीक्षा 16 जून कर दी गई। 

10 मई तक जारी हैं यूजीसी नेट के रजिस्ट्रेशन
यूजीसी नेट 2024 जून सेशन की परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवारों जिन्होंने अभी तक UGC NET जून के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर के माध्यम से 10 मई तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

13 से 15 मई तक सुधार विंडो ओपन होगी
ऑनलाइन मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 मई से 12 मई 2024 तक है।  एजेंसी 13 मई को एक सुधार विंडो भी खोलेगी और 15 मई को बंद हो जाएगी। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद परीक्षा केंद्र शहर और विवरण की घोषणा की जाएगी। 

ऐसे करें UGC NET June 2024 के लिए आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। 
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरें और फीस जमा करें। 
  • आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें। 
  • भविष्य के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें। 
jindal steel hbm ad
5379487