Logo
election banner
MP Board Exam English Expert Tips: एमपी बोर्ड में 10वीं इंग्लिश का पेपर 19  फरवरी को है। तैयारी के लिए अच्छा खास 5 दिनों का लंबा गैप है। वैसे तो इंग्लिश का पेपर लैंग्वेज बेस्ड है लेकिन रणनीति के साथ रिवीजन करें। सब्जेक्ट एक्सपर्ट की बातों को फॉलो करें...

MP Board Exam English Expert Tips: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (Board of Secondary Education Bhopal) की कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू हो गई हैं। अंग्रेजी का पेपर 19 फरवरी 2024 को है। इसमें अच्छा लंबा 5 दिनों का गैप है, ज्यादा गैप मिलने से रणनीति बनाकर तैयारी करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा चैप्टर रिवाइज कर सकें।

यह भी पढ़ें:  MP Board Exam Maths Expert Tips: मैथ्स में करना है टॉप; ऐसे करें तैयारी, जानें एग्जाम में किन बातों का रखें ध्यान?

विषय विशेषज्ञ और स्कोप पब्लिक स्कूल, भोपाल के इंग्लिश टीचर अमित राजवैद्य ने बताया कि अंग्रेजी की तैयारी चार अलग अलग सेक्शन में करें। वैसे तो हर सेक्शन की अलग रणनीति होती है, लेकिन कुछ कॉमन चीजें हैं, जिन पर विशेष फोकस करने की जरूरत है। अंग्रेजी में वोकैबलरी और ग्रामेटिकल मिस्टेक पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

अन्य टिप्स & ट्रिक्स

  • बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी के प्रश्नपत्र का उत्तर देने के लिए धैर्य के साथ अभ्यास की आवश्यकता होती है।
  • छात्रों को इस चीज का ध्यान रखना जरूरी होगा कि उन्हें किस भाग को कितना समय देना है।
  • प्रश्नपत्र के प्रत्येक भाग का उत्तर एक निश्चित समय-सीमा के भीतर देने का प्रयास करना चाहिए जिससे वह पूरा पेपर हल करने में सक्षम रहें।

यह भी पढ़ें: MP Board Exam, Expert Tips: विज्ञान में 100% अंक लाने का क्या है फॉर्मूला; स्टूडेंट्स कैसे करें तैयारी, एग्जाम में किन बातों का रखें ध्यान?

  • इसके साथ ही छात्रों को रिवीजन के लिए भी योजनाबद्ध तरीके से कुछ समय बचाना चाहिए। 
  • छात्र कोशिश करें कि वे लेटर, एप्लीकेशन और पैसेज की अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें।
  • इससे राइटिंग स्पीड सुधरेगी और परीक्षा के दौरान छात्र समय पर अपना पेपर पूरा कर पाएंगे। 
  • छात्र ग्रामर अच्छे से तैयार करें, इसमें बेसिक ग्रामर आर्टिकल, डिटरमिनर, टेंस चेंज, वाइस सेंटेंस, निगेटिव सेंटेंस मेकिंग और वर्व फार्म शामिल हैं।
  • इंग्लिश के प्रश्नपत्र में चार सेक्शन रहेगा, इसमें मुख्य पुस्तक का पोर्शन सबसे ज्यादा आता है। इसका वेटेज ज्यादा होता है तो इसी हिसाब से तैयारी करें।
5379487