Logo
election banner
MP Board 10th-12th Result:एमपी बोर्ड 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए 16 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट एक साथ 25 अप्रैल 2024 तक घोषित किया जा सकता है।

MP Board 10th-12th Result: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाई स्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षाओं के मूल्यांकन का 95 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो गया है। बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए 16 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। अगले 3-4 दिन में मूल्यांकन कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद मंडल रिजल्ट घोषित करने की तैयारी शुरू कर देगा।

25 अप्रैल तक बोर्ड जारी कर सकता है रिजल्ट
एमपी बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार  मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद रिजल्ट की तैयारी शुरू हो जाएगी। ऐसे में उम्मीद है कि 25 अप्रैल से पहले बोर्ड 10 वीं और 12 वीं बोर्ड का रिजल्ट एकसाथ जारी कर सकता हैं।

16 लाख से अधिक का होना है मूल्यांकन
बोर्ड के अनुसार सोमवार तक इसके मूल्यांकन काम काम पूरा होने की संभावना है। मंडल के अधिकारियों ने बताया कि मूल्यांकन पूरा होते ही रिजल्ट की तैयारी शुरू हो जाएगी। दोनों कक्षाओं का रिजल्ट 25 अप्रैल तक घोषित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस बार बोर्ड परीक्षाओं में 16 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे।

5वीं-8वीं का मूल्यांकन भी पूरा नहीं
इधर, बोर्ड पैटर्न पर आयोजित हुई पांचवीं-आठवीं की परीक्षा का मूल्यांकन कार्य भी अब तक पूरा नहीं हो पाया है। इसका रिजल्ट घोषित होने में भी अभी समय लगेगा। विषय शिक्षकों की कमी होने की वजह से भी मूल्यांकन कार्य प्रभावित हो रहा है।

आधिकारिक वेबसाइट से ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://mpbse.nic.in/ पर जाना होगा। 
  • होमपेज पर दिख रहे MP Board Result लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • नये पेज पर रोल नंबर दर्ज और मांगी गई जानकारी को सबमिट करना होगा।
  • रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा, इसे डाउनलोड कर सकेंगे।
  • स्टूडेंट्स अपनी प्रोविजनल मार्कशीट का एक प्रिंट भी ले लें।
5379487