Logo
election banner
IIT Madras Sports Quota Admission: इस साल जेईई एडवांस्ड 2024 क्लीयर करके IIT में एडमिशन लेने में खेल आपकी मदद करने वाला है। पहली बार IIT मद्रास इसके लिए हर ब्रांच में सीटें भी बढ़ाने वाला है। आईआईटी स्पोर्ट्स कोटा एडमिशन के लिए काउंसलिंग की अलग वेबसाइट तैयार की गई है।

IIT Madras Sports Quota Admission: वर्तमान में किसी भी आईआईटी में स्पोर्ट्स कोटा नहीं है, हालांकि दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत कई विश्वविद्यालयों में स्पोर्ट्स कोटा मौजूद है। आईआईटी मद्राम की यह पहल प्रतिभाशाली छात्रों को अपने खेलों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए हायर एजुकेशन प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। 

किसे मिलेगा फायदा?

  • स्टूडेंट्स को पहले जेईई मेन क्वालिफाई करके जेईई एडवांस्ड देना होगा। फिर जेईई एडवांस्ड 2024 रैंक लिस्ट में जगह बनानी होगी।
  • आईआईटी दाखिले के लिए 12वीं में जरूरी मिनिमम मार्क्स होने भी जरूरी हैं।
  • कैंडिडेट ने पिछले चार साल में कम से कम एक बार किसी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में एक मेडल जीता हो। 
  • नेशनल लेवल खेल प्रतियोगिता में गोल्ड जीतने वालों को 35, सिल्वर के लिए 25, ब्रॉन्ज के लिए 15 प्वाइंट्स मिलेंगे। 
  • वहीं इंटरनेशनल लेवल खेल प्रतियोगिता में गोल्ड के लिए 100, सिल्वर के लिए 90, ब्रॉन्ज के लिए 80 और सिर्फ भाग लेने वालों को 50 प्वाइंट्स मिलेंगे।

कब शुरू होंगे स्पोर्ट्स एडमिशन?
इस प्रोग्राम की घोषणा करते हुए IIT मद्रास के निदेशक प्रो. वी. कामकोटि ने कहा इसके अलावा हम आने वाले समय में एडवांस्ड डिवाइज के साथ एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी लॉन्च करेंगे। हमें बेहद खुशी है कि 'स्पोर्ट्स एक्सीलेंस एडमिशन' जुलाई 2024 से शुरू हो रहा है।
बता दें कि आईआईटी मद्रान ने पिछले साल यूजी कोर्सेज में स्पोर्ट्स कोटा एडमिशन शुरू करने का प्रस्ताव आईआईटी काउंसलिंग के सामने रखा था।

इन स्पोर्ट्स खिलाड़ियों को मिलेगा फायदा
क्रिकेट, बैडमिंटन, फुटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, बास्केटबॉल,  स्क्वैश समेत कई खेलों के अभ्यर्थी इसका लाभ उठा सकेंगे। 

5379487