Logo
election banner
ICAI CA Exam 2024: चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा 2 मई से 17 मई के बीच होगी। इसमें करीब साढ़े चार लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। लोकसभा चुनाव को देखते हुए परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की गई थी।

ICAI CA Exam 2024: दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार, 8 अप्रैल को चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) इंटर और अंतिम परीक्षा 2024 को स्थगित करने से इनकार कर दिया। कई छात्रों ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर परीक्षा की डेट मई से जून तक स्थगित करने की मांग को याचिका दाखिल की थी। लेकिन हाईकोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया। 

जस्टिस सी हरि शंकर ने अपनी टिप्पणी में कहा कि केवल यह तर्क कि उम्मीदवारों को परीक्षा देने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है, परीक्षा को पटरी से उतारने का आधार नहीं हो सकता है। इस परीक्षा में 4.26,000 उम्मीदवार शामिल होंगे। परीक्षा को स्थगित करने का अनुरोध आश्चर्यचकित करने वाला है। 

अदालत ने लगाई फटकार
इससे पहले बेंच ने वकील से पूछा था कि क्या आप चाहते हैं कि सीए परीक्षाएं स्थगित कर दी जाएं? क्या देश में ऐसा कोई कानून है जो कहता है कि लोकसभा चुनाव के दौरान कोई परीक्षा का आयोजन नहीं किया जा सकता है? अदालत ने फटकार लगाते हुए कहा कि यदि उम्मीदवार भारत में होने जा रहे आम चुनाव के कारण पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं तो उन्हें चार्टर्ड अकाउंटेंट्स बनने का आपका कोई औचित्य नहीं है। 

वकील ने अदालत के सामने तर्क रखा था कि चुनाव के कारण मई महीने में ट्रांसपोर्टेशन से संबंधित समस्या होगी। सीए उम्मीदवारों को सेंटर्स पहुंचने में दिक्कत होगी। यह सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। 

अधिवक्ता अलख आलोक श्रीवास्तव ने यह याचिका दायर की थी। उन्होंने एक्स पोस्ट पर लिखा कि सीए छात्रों के निरंतर अनुरोधों और कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, हमने मई से सीए परीक्षाओं के जून 2024 तक पुनर्निर्धारण की मांग करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की है।

ये है परीक्षा का शेड्यूल
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने 19 मार्च की शाम को सीए परीक्षा का रिवाइज्ड शेड्यूल जारी किया था। परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया, लेकिन महीना वही रखा गया। इंटरमीडिएट कोर्स परीक्षा ग्रुप वन की परीक्षा 3, 5 ओर 9 मई 2024 को होगी। जबकि सीए इंटर ग्रुप-2 की परीक्षा 11, 15 और 17 मई को आयोजित की जाएगी। वहीं, इंटरनेशनल टैक्सेशन असेसमेंट टेस्ट का आयोजन 14 और 16 मई को किया जाएगा। 

jindal steel Ad
5379487