Logo
Gujarat Board Supplementary Exam: गुजरात बोर्ड 10वीं-12वीं के जो छात्र कुछ विषय में फेल हो गए हैं, वे सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस साल गुजरात बोर्ड ने सप्लीमेंट्री एग्जाम में कई बदलाव भी किए हैं। 

Gujarat Board Supplementary Exam 2024: गुजरात बोर्ड ने 10वीं-12वीं की पूरक परीक्षा (Supplementary) की तारीख घोषित कर दी है। गुजरात बोर्ड के दसवीं और बारहवीं बोर्ड के स्टूडेंट्स के सप्लीमेंट्री एग्जाम का आयोजन 24 जून से होगा। इससे पहले गुजरात बोर्ड के सप्लीमेंट्री एग्जाम जुलाई महीने में आयोजित होते रहे है लेकिन इस बार जून महीने में ही सप्लीमेंट्री एग्जाम आयोजित किए जाएंगे।

गुजरात बोर्ड ने परीक्षा में किए अहम बदलाव
गुजरात बोर्ड में पहले 10वीं में दो सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्रों का सप्लीमेंट्री एग्जाम लिया जाता रहा है, लेकिन इस साल बोर्ड ने नियमों में बदलाव करते हुए तीन सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्रों का सप्लीमेंट्री एग्जाम लेने का फैसला किया है। इसी तरह 12वीं जनरल स्ट्रीम में एक सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्र भी सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते थे, लेकिन बोर्ड ने नियमों में बदलाव करते हुए दो सब्जेक्ट में फेल छात्रों को सप्लीमेंट्री एग्जाम देने की फैसला किया है। जबकि 12वीं साइंस में अब तक दो सब्जेक्ट में फेल छात्र सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते थे, इसमें भी बदलाव कर तीन सब्जेक्ट कर दिया गया है। इसके अलावा 12वीं साइंस के स्टूडेंट्स अगर सभी विषय में फेल हैं तो वे री-एग्जाम दे सकते हैं। 

जल्द घोषित होगा सप्लीमेंट्री एग्जाम का शेड्यूल
गुजरात बोर्ड के जो भी छात्र सप्लीमेंट्री एग्जाम देना चाहते है वे वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। गुजरात बोर्ड जल्द ही एग्जाम का शेड्यूल जारी करेगा। 

दसवीं के छात्रों के पास एक और मौका
बता दें कि, मार्च में आयोजित 10वीं के एग्जाम में तीन सब्जेक्ट में 58,428, दो सब्जेक्ट में 63197 और एक सब्जेक्ट में 35,087 छात्र-छात्राएं फेल हुए थे, ये सभी स्टूडेंट्स जून में आयोजित सप्लीमेंट्री एग्जाम देकर पास हो सकते है।

9 और 11 मई को जारी किए गए थे नतीजे
बता दें कि गुजरात बोर्ड ने मार्च में 10वीं और 12वीं बोर्ड की एग्जाम आयोजित किए थे, जिसके नतीजे 9 और 11 मई को घोषित किया गया है। Gujarat Board 10th Result की पूरी खबर यहां पढ़ें...
Gujarat Board 12th Result की पूरी खबर यहां पढ़ें...

jindal steel Ad
5379487