Logo
election banner
 केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड का लिखित परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी 2024 से जारी किया जाएगा। प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान छात्रों को यहां बताए गए नियमों का पालन करना होगा।

CBSE Board Exam: केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड( CBSE) 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाए कल यानी की 1 जनवरी 2024 से शुरू हो होंगी। CBSE ने प्रैक्टिकल परीक्षा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है। जारी गाइडलाइंस का पालन स्कूलों के साथ छात्रों को करना होगा। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की लिखित परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही है। बोर्ड पहले ही टाइम टेबल जारी कर चुका है।

निर्देश जारी
CBSE प्रैक्टिकल के संबंध में छात्रों और अभिभावकों के लिए भी निर्देश जारी किया गया हैं। छात्रों और अभिभावकों को पाठ्यक्रम और उन विषयों के बारे में जानकारी होना चाहिए, जिनके लिए प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित होगी। वहीं स्कूलों को भी यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रैक्टिकल परीक्षाओं का पाठ्यक्रम समय पर पूरा हो सके।

 इन नियमों का पालन करना होगा।
प्रैक्टिकल परीक्षा देने जा रहे 10वीं और 12वीं के छात्रों को स्कूल ड्रेस में जाना होगा। 
छात्र मोबाइल फोन आदि कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं ले जा सकते।
छात्र निर्धारित समय से 15 मिनट पहले स्कूल पहुंचे।

बता दें, प्रैक्टिकल परीक्षा में मिले अंकों को स्कूलों की ओर से बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। बाहरी और आंतरिक दोनों को इस बात का ध्यान देना होगा कि एक बार नंबर अपलोड हो जानें के बाद उसे दोबारा बदला न जाए। प्रैक्टिकल परीक्षाओं के संबंधित जानकारी के लिए छात्र संबंधित स्कूलों से संपर्क कर सकेंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूल पर ही आयोजित की होगी। वहीं  CBSE ने बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया है, जिसे छात्र डाउनलोड कर सकते हैं। 
 

5379487