Logo
election banner
Bihar 12th Board Exam: बिहार में 12वीं बोर्ड यानी इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा आज समाप्त हो गई। अब 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी। जिसके लिए बोर्ड ने कई नियमों में बदलाव किया है।

Bihar 12th Board Exam: बिहार में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा सोमवार को समाप्त हो गई। यह परीक्षा एक फरवरी से शुरू हुई थी। परीक्षा के अंतिम दिन 12 फरवरी को प्रथम पाली में सुबह 9:30 से 12:45 बजे तक विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए विषय समूह के अंतर्गत विभिन्न भाषा विषय उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबी, पर्शियन, पाली और बंगला विषय की परीक्षा ली जाएगी।

दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से 5:15 बजे तक विज्ञान, कला एवं वाणिज्य संकाय परीक्षार्थियों के लिए मल्टीमीडिया एंड वेबटेक, कंप्यूटर साइंस, कला संकाय के लिए योगा एंड फिजिकल एजुकेशन, वोकेशनल कोर्स के परीक्षार्थियों के लिए गणित, एग्रीक्लचर, बिजनेस स्टडी,  जीवविज्ञान, एकाउंटेंसी, इतिहास, भौतिकी, रसायनशास्त्र, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, भूगोल, संगीत, फिलॉसफी, योगा एंड फिजिकल एजुकेशन, एंटरप्रेन्योरशिप, राजनीतिशास्त्र, समाजशास्त्र, विषय की परीक्षा हुई।

15 फरवरी से शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा
बिहार में मैट्रिक परीक्षा 15 फरवरी से होनी है, जो 23 फरवरी तक चलेगी। दो पालियों में परीक्षा होगी। बोर्ड परीक्षा में जूता-मोजा पहनने पर रोक लगा दी है। इंटर परीक्षा में ठंड की वजह से जूता-मोजा पहनने की छूट दी गई थी। लेकिन, अब मौसम ठीक होने की वजह से मैट्रिक परीक्षा में इसपर रोक रहेगी।

1585 केंद्रों परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
बिहार मैट्रिक परीक्षा में करीब 16 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए 1,585 सेंटर बनाए गए हैं। बोर्ड ने कहा है कि पहली पाली की परीक्षा 9:30 बजे से होगी। इसके लिए 9 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा।
दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से होगी, जिसके लिए 1:30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

5379487