Logo
election banner
Bihar Board Exam 2024: बिहार स्टेट बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 01 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी हैं। इसी बीच एग्जाम सेंटर में हो रहे बवाल के चलते बिहार बोर्ड सख्त हो गया है और छात्र-छात्राओं पर सख्त कार्रवाई करने का फैसला लिया है।

Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 01 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं। परीक्षा दो शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जा रही हैं। बिहार बोर्ड ने बीते दिनों एग्जाम सेंटर की बाउंड्री फांदकर अंदर घुसने की कोशिश करने वाले छात्र-छात्राओं पर सख्त एक्शन लेने का फैसला किया है। बोर्ड ने ऐसे सभी परीक्षार्थियों को अगले दो साल तक इंटर की परीक्षा देने पर रोक लगा दी हैं।

जानिए क्या था मामला
बिहार बोर्ड 12वीं के छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र में देरी से पहुंचने पर एंट्री नहीं दी गई थी। बता दें कि बिहार के कई परीक्षा केंद्र पर 1 मिनट की देरी होने पर प्रवेश नहीं मिला था। इसके चलते कई छात्र-छात्राओं ने केंद्र की बाउंड्री फांदकर अंदर घुसने की कोशिश करने लगे थे। ऐसे मामले बिहार के कई जिलों से सामने आए थे।

छात्रों ने बताई देरी की वजह
परीक्षा केंद्रों के बाहर छात्र लगातार प्रशासन से अर्जी लगा रहे थे कि हमें प्रवेश दिया जाए लेकिन 11 बजे के बाद भी प्रवेश नहीं दिया गया। छात्रों का कहना था कि हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। कई ने सड़क जाम की समस्या को देरी की वजह बताया तो कई छात्र ने ठंड की वजह से लेट होने की वजह बताया था। छात्रों का गुस्सा देख पुलिस को बीच में आना पड़ा और लाठीचार्ज भी किया। इसका वीडियो सोशल मीडिया वायरल भी हुआ था।

दो साल तक परीक्षा नहीं दे पाएंगे ये छात्र
अब बिहार बोर्ड ऐसे परीक्षार्थियों पर सख्त कार्रवाई करने का फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की बाउंड्री फांदने को आपराधिक कृत्य माना है और कहा है कि इससे परीक्षा संचालन प्रभावित होता है। बिहार बोर्ड विद्यालय परीक्षा समिति ने इस पूरे मामले का संज्ञान लेते हुए निर्देश दिया है कि मामले दोषी परीक्षार्थियों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाए। इसे लेकर एक पत्र जारी किया है। इसके अलावा एग्जाम सेंटर की बाउंड्री फांदने की कोशिश करने वाले छात्र-छात्राओं को दो साल के लिए परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा और साथ में उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज होगी।

5379487