Logo
election banner
Bihar Board 10th Result 2024: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा शुक्रवार को समाप्त हो गई। अब मूल्यांकन की तैयारी हो रही है। मैट्रिक रिजल्ट 10 अप्रैल तक जारी होने का संभावना है। 

Bihar Board 10th Result 2024: बिहार बोर्ड मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा शुक्रवार को समाप्त हो गई। अब मूल्यांकन की तैयारी हो रही है। बताया जा रहा है कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट 10 अप्रैल तक जारी होने की संभावना है। इसकी सबसे बड़ी वजह 11 अप्रैल से बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन के लिए आवेदन शुरू होंग। बिहार बोर्ड एडमिशन के आवेदन प्रक्रिया 11 अप्रैल से 25 अप्रैल तक चलेगी।

अंतिम दिन 1500 परीक्षार्थी हुए शामिल 
बिहार मैट्रिक परीक्षा के अंतिम दिन यानी शुक्रवार को व्यावसायिक ऐच्छिक विषयों की परीक्षा हुई। इसमें शामिल होने के लिए पूरे राज्य में 1,579 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था। इसमें से 79 स्टूडेंट्स परीक्षा से गायब रहे। प्रथम पाली में व्यावसायिक ऐच्छिक विषयों के अन्तर्गत सुरक्षा, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हाडवेयर, ब्यूटिशियन, टूरिज्म, टेलीकॉम एवं आईटीआइटीज ट्रेड विषयों की परीक्षा हुई।

बिहार मैट्रिक परीक्षा हुई संपन्न 
बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा में बेहतर संचालन के लिए कंट्रोल रूम एवं व्हाट्सएप/टेलीग्राम ग्रुप के साथ निगरानी रखी गई थी। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी, जूता-मोजा पहनकर प्रवेश पर रोक के साथ अन्य नियमों का पालन किया गया। परीक्षा के सफल संचालन के लिए आनंद किशोर ने सभी लोगों को बधाई दी है।

171 परीक्षार्थी निष्कासित
परीक्षा के दौरान 171 परीक्षार्थी नकल करने के आरोप में निष्कासित किये गये है। वहीं 73 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गये। बता दें कि सबसे अधिक नकल करने के आरोप में नालंदा से 36 और भोजपुर से 33 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये। इसके साथ गया से 19, सहरसा से 18, सारण से 15, गोपालगंज से 13 व जहानाबाद से 9 के साथ कुल 21 जिलों से 171 परीक्षार्थी नकल करने के आरोप में निष्कासित किये गये हैं।

5379487