Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में 1 सितंबर से फिर खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, ये होगी गाइडलाइन

राजस्थान सरकार ने 1 सितंबर 2021 से स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया है। राज्य में स्कूल कक्षा 9 से 12 तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे।

राजस्थान में 1 सितंबर से फिर खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, ये होगी गाइडलाइन
X

राजस्थान सरकार ने 1 सितंबर 2021 से स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया है। राज्य में स्कूल कक्षा 9 से 12 तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। राज्य सरकार ने कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने पर एसओपी जारी किए हैं। स्कूलों को फिर से खोलने पर विस्तृत एसओपी जल्द ही उपलब्ध होगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस खबर को साझा किया। ट्वीट में लिखा गया है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज छात्रों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए 1 सितंबर 2021 से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला किया है। फिलहाल कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। शिक्षा विभाग जल्द ही इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा।

राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी के अनुसार, शिक्षकों, कर्मचारियों, ड्राइवरों और अन्य कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने से पहले टीकाकरण की पहली खुराक प्राप्त करनी होगी। अन्य शिक्षण संस्थानों के कर्मचारियों और शिक्षकों को फिर से खोलने से पहले टीकाकरण की पहली और दूसरी खुराक लेनी होगी। कोचिंग संस्थानों व अन्य के बैठने की व्यवस्था में केवल 50 प्रतिशत क्षमता होगी।

सभी जगहों पर मास्क, सेनेटाइजर का इस्तेमाल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है। राज्य सरकार ने 1 से 8 तक के लिए कोई शारीरिक कक्षाएं नहीं करने और अगले निर्देश तक ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने का निर्देश दिया है।

Next Story