Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अर्निंग के डिफरेंट ऑप्शन आप भी बन जाएंगी इंडिपेंडेंट

आप घर से बाहर जाकर जॉब नहीं कर सकती हैं तो निराश न हों। आप घर बैठे-बैठे बहुत से ऐसे काम कर सकती हैं, जिनसे अच्छी-खासी अर्निंग हो जाएगी। आप भी जानें, ऐसे ही कुछ अर्निंग आइडियाज के बारे में।

नौकरी के साथ-साथ ये काम करके कमाएं लाखों
X

बहुत सारी होममेकर वूमेन हैं, जो पढ़ी-लिखी होती हैं, लेकिन घरेलू जिम्मेदारियों, बच्चों की परवरिश के कारण जॉब नहीं कर पाती हैं। वे सोचती हैं, ऑफिस के साथ अपनी गृहस्थी का तालमेल बैठाना मुश्किल होगा। जबकि इन महिलाओं के मन में काफी कुछ करने की ललक होती है। अगर आपके साथ ऐसी ही स्थिति है तो आप भी अच्छा-खासा अर्न कर सकती हैं, अपने हुनर को दुनिया को दिखा सकती हैं। इसके लिए कुछ पार्ट टाइम अर्निंग आइडियाज आपके काम आएंगे।

बनिए स्मॉल इवेंट-पार्टी प्लानर

शादी जैसे बड़े फंक्शन में तो बड़े लेवल पर इवेंट मैनेजर हायर किए जाते हैं। लेकिन आजकल छोटे मौकों जैसे गृह-प्रवेश, बर्थ-डे, मैरिज एनिवर्सरी, सक्सेस सेलीब्रेशन पार्टी को भी लोग भव्य रूप में अपने घर पर मनाना चाहते हैं। ऐसी कंडीशन में लोग एक इवेंट प्लानर की तलाश में रहते हैं। दरअसल, पार्टी या किसी फंक्शन को खुद अरेंज करने के बजाय वे इसे एंज्वॉय करना चाहते हैं। इस वजह से किसी इवेंट प्लानर को लिमिटेड बजट में हायर करते हैं। आप भी अपने सोशल सर्किल में इस तरह का काम कर सकती हैं। इस काम में आपको समय भी बहुत कम देना होगा लेकिन अर्निंग अच्छी होगी।

चलाएं एल्डर-डे केयर एजेंसी

शहरों में वर्किंग कपल्स या घर के ज्यादातर सदस्यों के नौकरी- पेशा होने की वजह से बहुत से बुजुर्गों की देखभाल सही ढंग से नहीं हो पाती। आजकल इसी के मद्देनजर कई लोग एल्डर-डे केयर एजेंसी चला रहे हैं। इनके लोग, दिन में बुजुर्गों के घर जाकर समय गुजारते हैं, उनकी देखभाल करते हैं। आप भी भरोसेमंद लोगों को हायर करके ऐसी सर्विस मुहैया करवा सकती हैं। आप चाहें तो ऐसी किसी एजेंसी में मैनेजर या एल्डर फ्रेंड बनकर भी यह पार्ट टाइम जॉब कर सकती हैं।

करें गिफ्ट रैपिंग

अकसर शादी या बड़े फंक्शन के मौकों पर लोग बहुत सारे गिफ्ट रिश्तेदारों को देते हैं। इसमें साड़ियां, सूट, कॉस्मेटिक्स और तमाम तरह के गिफ्ट होते हैं। इन गिफ्ट की पैकिंग भी जरूरी होती है। लेकिन बिजी लाइफ और गिफ्ट रैपिंग का तरीका न जानने की वजह से लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे में गिफ्ट रैपिंग एक्सपर्ट काम आते हैं। आप भी अगर यह हुनर जानती हैं तो बिजी फैमिलीज के फंक्शन, किसी कंपनी के सालाना सेमीनार या दिवाली-होली के मौकों पर उनका गिफ्ट रैपिंग का काम ले सकती हैं।

बनें किड्स कोच

आज पैरेंट्स अपने बच्चों के ब्राइट फ्यूचर, उनके आईक्यू लेवल और फिजिकल फिटनेस को लेकर बेहद अलर्ट हो गए हैं। ऐसे पैरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल स्टडी के साथ-साथ हॉबी क्लासेज में भी भेजते हैं। आजकल बहुत छोटी उम्र से ही बच्चे डांसिंग, सिंगिंग, एबेकस सीखने लगते हैं। स्पोर्ट्स में इंट्रेस्ट रखने वाले बच्चे स्केटिंग, क्रिकेट, टेनिस सिखाने वाले सेंटर ज्वाइन करते हैं। आप अपने हुनर के मुताबिक ऐसे बच्चों की स्किल ट्रेनर बनकर पैसे कमा सकती हैं। इस काम में भी आपको बहुत कम समय ही देना होता है।

करें वेबसाइट डिजाइन

इन दिनों हर बिजनेस हाउस को या प्रोफेशनल लोगों को अपनी वेबसाइट बनाने का बड़ा क्रेज है। डॉक्टर, वकील, आर्टिस्ट हर कोई अपनी वेबसाइट बनाना चाहता है। आप भी वेबसाइट मेकिंग का कोर्स करके, घर बैठे लोगों के लिए वेबसाइट बना सकती हैं। इस काम को करके भी मनचाही अर्निंग हो जाती है।

Next Story