Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, प्रवेश परीक्षाएं लॉकडाउन समाप्त होने के बाद होंगी

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा कि विभिन्न कोर्सों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा लॉकडाउन समाप्त होने के बाद आयोजित की जाएगी।

एचआरडी और गृहमंत्रालय ने नई होने वाली परीक्षाओं के लिए जारी किए दिशा निर्देश
X
मानव संसाधन मंत्रालय (फाइल फोटो)

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि अलग-अलग तकनीकी शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा लॉकडाउन समाप्त होने के बाद आयोजित की जाएगी। चिकित्सा, इंजीनियरिंग, प्रबंधन और अन्य धाराओं के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की कोई तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है। यहां तक ​​कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा भी लॉकडाउ के कारण आयोजित नहीं की गई है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को कहा कि स्थिति सामान्य होने पर ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा और राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा और प्रबंधन पाठ्यक्रम जैसी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। यह बताते हुए कि तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा केवल स्थगित कर दी गई है, मंत्री ने छात्रों से अपील की कि वे दिए गए हालात से घबराएं नहीं, बल्कि आने वाले परीक्षाओं के लिए अच्छी तरह से तैयारी करने के लिए लॉकडाउन के कारण प्राप्त समय का सदुपयोग करें।

उन्होंने बताया कि देश भर में छात्रों के लाभ के लिए अध्ययन सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई थी। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने घोषणा की है कि यह यूपीएससी परीक्षाओं के संभावित संचालन के लिए तिथियों की समय-समय पर समीक्षा करेगा, जिसमें सामाजिक गड़बड़ी और अन्य मानदंडों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों को सामान्य समय के दौरान देश भर में यात्रा करने की आवश्यकता होती है।

कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन (टीयर I) 2019, जूनियर इंजीनियर्स (पेपर I) एग्जामिनेशन 2019, स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी परीक्षा 2019, और कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल एग्जामिनेशन 2018 स्किल टेस्ट 3 मई, 2020 को लॉकडाउन खत्म होने के बाद आयोजित किया जाएगा।

Next Story