Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हायर एजुकेशन के लिए HRD का ये है प्लान

एचआरडी मंत्रालय उच्च शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए 20 हजार करोड़ जुटाएगा।

हायर एजुकेशन के लिए HRD का ये है प्लान

देश के नौनिहालों को बेहतर और आधुनिक उच्चशिक्षा कैसे मिले? कैसे उन्हें वैश्विकस्तर का बौद्धिक खुराक दिया जाए ? इस दिशा में केंद्र सरकार का मानव संसाधन मंत्रालय तेजी से काम कर रहा है।

वह दिन दूर नहीं जब उच्चशिक्षा के क्षेत्र में आधुनिक अकादमिक और शोध संस्थाएं नए सिरे से आकार लेंगे। मानव संसाधन मंत्रालय ने इसके लिए 20 हजार करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसका मकसद भारत में विश्व स्तरीय शोध सुविधाओं का विकास करना है।

उन्होंने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान का जिक्र करते हुए इसके तहत 4 हजार 816 करोड़ रुपए प्रदान किये गए हैं, जिसके माध्यम से 1 हजार 366 संस्थाओं में आधारभूत संरचना का विकास किया गया।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को ही कहा था कि सरकार का उद्देश्य शिक्षकों पर गैर अकादमिक कार्यों के बोझ को कम कर शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाना है।

इस पहल से स्टार्टअप को लगेंगे पंख

इस पहल के अन्तर्गत अनुसंधान एवं शोध को महत्व देने के साथ तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता बेहतरी कार्यक्रम, उच्चतर आविष्कार योजना आदि के माध्यम से नवाचार को बढ़ावा देना है।

जिसका उद्देश्य भारत को स्टार्टअप के क्षेत्र में दुनिया के अग्रणी देशों की सूची में शामिल करना है।

Next Story
Top