Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एजुकेशन न्यूज : अब ऐप के जरिए होंगी पहली और दूसरी की परीक्षाएं

छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में पहली और दूसरी की परीक्षाएं अब ऐप के माध्यम से आयोजित कराने का फैसला किया है, कक्षा पहली और दूसरी के आकलन में प्राप्त अंकों की तुरंत ऐप में एंट्री हो जाएगी।

स्कूल शिक्षा विभाग आदेश, पहली और दूसरी की परीक्षाएं ऐप के जरिए होंगी आयोजितClass 1st and 2nd Examination Conducted through app In Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों (Chhattisgarh Government School) में पहली और दूसरी की परीक्षाएं अब ऐप (APP) के जरिए ली जाएंगी। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने आदेश जारी कर दिया है। पहली से आठवीं तक की राज्य स्तरीय सावधिक आकलन परीक्षा 14 से 22 अक्टूबर तक आयोजित की जा रही है, लेकिन ऐप का प्रयोग सिर्फ पहली और दूसरी कक्षा के लिए ही किया जाएगा।

कक्षा पहली और दूसरी के आकलन में प्राप्त अंकों की तुरंत ऐप में एंट्री हो जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देश में कहा गया है कि इस परीक्षा में टीम्स-टी ऐप (Teams-T App) का प्रयोग किया जाएगा।


इससे जुड़ी सभी जानकारी राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट scert.cg.gov.in पर अपलोड कर दी गई है। अंकों की प्रविष्टि से लेकर परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियां इसमें दी गई हैं।

प्रश्नपत्र के लिए पासवर्ड का प्रयोग

परीक्षा के एक दिन पूर्व पासवर्ड जिला शिक्षा अधिकारियों और परीक्षा संबंधित व्यक्तियों को दिए जाएंगे। शालाओं के शिक्षक, प्रधानपाठक और जिला शिक्षा अधिकारी इस पासवर्ड का उपयोग कर प्रश्नपत्र खोल सकेंगे। इसके बाद प्रश्नों को ब्लैकबोर्ड पर लिखकर या आवश्यकतानुसार प्रिंट लेकर परीक्षा कराई जाएगी।


कक्षा पहली और दूसरी की परीक्षा विधि थोड़ी भिन्न होगी। इसमें शिक्षक मोबाइल पर दिए गए प्रश्नों को बच्चों से साझाकर उनके उत्तर बच्चों से प्राप्त करेंगे। प्राप्त उत्तरों को शिक्षकों के द्वारा मोबाइल में दर्ज किया जाएगा। दर्ज उत्तर के आधार पर आकलन होगा।

Next Story
Share it
Top