Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CBSE: 10वीं-12वीं कक्षा में सप्लीमेंट्री के एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें Apply

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं-12वीं कक्षा में सप्लीमेंट्री आए छात्रों को नंबर सुधारने का मौका दे रहा है।

CBSE: 10वीं-12वीं कक्षा में सप्लीमेंट्री के एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें Apply

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं-12वीं कक्षा में सप्लीमेंट्री आए छात्रों को नंबर सुधारने का मौका दे रहा है। सीबीएसई ने सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। जिन छात्रों की कंपार्टमेंट आई है उनकी परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी।

प्राइवेट विद्यार्थी वेबसाइट cbseonline.ernet.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। परीक्षा केवल वहीं छात्र दे पाएंगे जो अपना नाम ऑनलाइन प्रोसेस के जरिए जमा करेंगे। बोर्ड परीक्षा में कंपार्टमेंट आने वाले छात्र 21 जून से पहले रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 21 जून 2018 तय की है।

क्या है नियम

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा देने वाले वह छात्र सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, जिन्होंने रेगुलर स्कूलिंग की हो। साथ ही 10वीं के छात्र दो सब्जेक्ट के लिए और 12वीं के छात्र केवल एक सब्जेक्ट के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड

सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। छात्र यहां से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ये परीक्षाएं सीबीएसई से एफिलेटेड सभी स्कूलों में कराई जाएंगी। इस साल 10वीं कक्षा में 1, 86,067 और 12वीं कक्षा में 91,818 छात्रों की सप्लीमेंट्री आई है।

Next Story
Top