Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CBSE : 6 लाख स्टूडैंट्स ने फिर से दी 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा

कक्षा 12वीं के छह लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने बुधवार को सीबीएसई द्वारा आयोजित अर्थशास्त्र की पुन: परीक्षा दी।

CBSE : 6 लाख स्टूडैंट्स ने फिर से दी 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा

कक्षा 12वीं के छह लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने बुधवार को सीबीएसई द्वारा आयोजित अर्थशास्त्र की पुन: परीक्षा दी। करीब महीना भर पहले इस विषय का पर्चा लीक हो गया था, जिसके बाद देशभर में प्रदर्शन हुए थे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 4,000 से ज्यादा केंद्रों में सफलतापूर्वक परीक्षा हुई। विद्यार्थियों ने उन्हीं केंद्रों पर इम्तिहान दिया जो उन्हें पहले आवंटित किया गया था।

सीबीएसई ने 28 मार्च को पेपर लीक की रिपोर्टों के बाद पुनः परीक्षा का ऐलान किया था। बोर्ड ने अर्थशास्त्र की पुन : परीक्षा के बारे में कहा था , 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं उच्चतर शिक्षा और पेशेवर प्रतियोगी परीक्षाओं का द्वार है जिनमें सीमित सीटें होती हैं।

यह भी पढ़ेंः OBC को 5 प्रतिशत की छूट, PSC ने इंटरव्यू के लिए ढूंढ़कर बुलाया उम्मीदवारों को

अर्थशास्त्र के पर्चे के कथित लीक के थोड़े से लाभार्थियों को अनुचित लाभ देना छात्रों के बड़े हित में नहीं होगा। पिछले महीने सीबीएसई की पेपरों के लीक होने से देशभर के विद्यार्थियों में निराशा छा गई थी।

जांचकर्ताओं ने हिमाचल प्रदेश के ऊना शहर से गिरफ्तार किए गए व्यक्ति के बारे में दावा किया कि वह मामले का मुख्य साजिशकर्ता है। तीन लोग शहर के एक स्कूल के कर्मचारी थे। जांचकर्ताओं ने कहा कि सीबीएसई प्रश्न पत्र लीक मामले में कम से कम दो मॉड्यूल शामिल है।

(भाषा-इनपुट)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top