Logo
Ticketing Business: ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट के बताया है कि पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और ऑनलाइन फूड डिलीवरी दिग्गज ज़ोमैटो के बीच टिकटिंग बिजनेस पर बातचीत जारी है।

Ticketing Business: रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद विजय शेखर शर्मा की कंपनी पेटीएम (Paytm) अपने बिजनेस को रीस्ट्रक्चर कर रही है। कुछ महीने पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर प्रतिबंधों के बाद कंपनी ने नए बैंकिंग पार्टनर्स अपने साथ जोड़े हैं। अब ब्लूमबर्ग ने अपनी ताजा रिपोर्ट में दावा किया है कि पेटीएम अपना टिकटिंग बिजनेस (Ticketing Business) ऑनलाइन फूड डिलीवरी दिग्गज ज़ोमैटो को बेच सकती है। दोनों कंपनियों के बीच 1500 करोड़ रुपए की डील को लेकर बातचीत चल रही है। 

जोमैटो ने 2021 में किया था ब्लिंकिट का अधिग्रहण 
रिपोर्ट के मुताबिक, पेटीएम के इवेंट और मूवी टिकटिंग बिजनेस में ज़ोमैटो की रुचि एक स्ट्रैटजिक फिट है। जो फूड, ग्रॉसरी आइटम और एंटरटेंमेंट समेत कई कैटेगरी में ग्राहकों की डिमांड को पूरा करने के इसके टारगेट में मददगार होगा। अगर डील फाइनल होती है, तो यह अधिग्रहण 2021 में क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट (पहले ग्रोफर्स) के अधिग्रहण के बाद ज़ोमैटो की दूसरी सबसे बड़ी डील होगी। जो ब्लिंकिट 4,447 करोड़ रुपए का एक ऑल-स्टॉक सौदा था।

पेटीएम टिकटिंग बिजनेस का वैल्यूएशन कितना? 
डील से जुड़े सूत्रों के हवाले से ब्लूमबर्ग ने लिखा है कि फूड डिलीवरी दिग्गज ज़ोमैटो पेटीएम के मूवी टिकटिंग और इवेंट व्यवसाय का अधिग्रहण करने के लिए काफी आगे बढ़ चुकी है। रणनीतिक आधार पर ज़ोमैटो का यह फैसला अपनी विस्तार योजना के अनुरूप है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों कंपनियों की संभावित डील में पेटीएम बिजनेस का वैल्यूएशन करीब 1,500 करोड़ रुपए हो सकता है।

पिछले वित्त वर्ष में पेटीएम का कैसा रहा बिजनेस?
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, रेगुलेटरी कंडीशन ने पेटीएम को अन्य कर्तदाताओं के साथ नई पार्टनरशिप शुरू करने के लिए मजबूर किया है। लेकिन अब तक दोनों कंपनियों ने टिकटिंग बिजनेस पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है। पेटीएम अपने मूवी और इवेंट टिकटिंग बिजनेस के आंकड़ों का अलग से खुलासा नहीं किया है। हालांकि, पेटीएम ने सर्विस सेगमेंट में मार्च 2024 को खत्म हुए वित्त वर्ष में 17.4 अरब रुपए (208 मिलियन डॉलर) की एनुअल सेलिंग रिकॉर्ड की है, जिसमें क्रेडिट कार्ड और गिफ्ट वाउचर मार्केटिंग बिजनेस भी शामिल हैं।

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487