Logo
election banner
Vistara Airlines Crisis: विस्तारा ने अप्रैल में करीब 10 फीसदी उड़ानें रद्द करने का ऐलान किया है। एयरलाइन ने कहा था कि वह रोजाना अपनी 25-30 फ्लाइट कैंसिल करेगी। ताकि एयरलाइन क्रू मेंबर्स की कमी से उबर सके। 

Vistara Airlines Crisis: पायलटों की कमी से जूझ रही विस्तारा एयरलाइंस रोजाना करीब 30 से 50 फ्लाइट कैंसिल कर रही है और यह सिलसिला पिछले 15 दिन से जारी है। एयरलाइंस के सीईओ विनोद कन्नन उड़ानों के दैनिक संचालन में आ रही परेशानियों से निकलने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। एयरलाइन को उम्मीद है कि उसने रोजाना करीब 30 उड़ानें कम करके अपने परिचालन को स्थिर कर लिया है। उड़ानें रद्द होने के पीछे विस्तारा ने खराब रोस्टरिंग और बड़ी संख्या में पायलटों के सिक लीव लेने का हवाला दिया है।

विस्तारा के ऑन-टाइम परफॉर्मेंस में गिरावट 
- सीईओ विनोद कन्नन ने विस्तारा के कर्मचारियों को एक इंटरनल मैसेज में कहा- मैं विश्वास दिलाता हूं कि सबसे खराब स्थिति हमारे पीछे छूट गई और हमने पहले ही अपने परिचालन को स्थिर कर लिया है, अब हमें आगे स्थिर संचालन की उम्मीद है। विस्तारा का ऑन-टाइम परफॉर्मेंस 9 अप्रैल को 89% तक बढ़ गया। जो कि सभी भारतीय एयरलाइंस में दूसरा सबसे अधिक है। 
- नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, विस्तारा एयरलाइन के ऑन-टाइम परफॉर्मेंस में गिरावट आई और 10 अप्रैल को यह 77.3% पर आ गया। इसी दौरान अकासा (91.8% परफॉर्मेंस) सबसे ज्यादा समय की पाबंद एयरलाइन रही। इसके बाद इंडिगो 81.9%, स्पाइसजेट 77.6% और एयर इंडिया 76.5% ऑन-टाइम परफॉर्मेंस दर्ज की।

विस्तारा ने किया था उड़ानें कम करने का ऐलान 
बता दें कि विस्तारा ने अप्रैल में करीब 10 फीसदी उड़ानें रद्द करने का ऐलान किया है। एयरलाइन ने रविवार कहा था कि वह रोजाना अपनी 25-30 फ्लाइट कैंसिल करेगी। ताकि एयरलाइन क्रू मेंबर्स की कमी से उबर सके। उड़ानों में कटौती घरेलू रूट के लिए लागू होगी। विस्तारा भारत में अभी प्रतिदिन करीब 350 उड़ानें संचालित करती है। विस्तारा फ्लाइट्स के कैंसिल होने का असर मेट्रो रूट्स के किराये पर देखने को मिल सकता है, क्योंकि दिल्ली-मुंबई के बीच विस्तारा की हर दिन करीब 18 फ्लाइट उड़ान भरती हैं, जो कि इंडिगो (19 फ्लाइट) के बाद दूसरे नंबर पर है। 

ओवर ड्यूटी के कारण कई पायलट सिक लीव पर
- विस्तारा में पायलट और क्रू मेंबर्स की कमी के कारण कई कर्मचारी ओवर ड्यूटी के कारण मार्च में थककर बीमार पड़ गए। जिसके बाद एयरलाइन में अचानक क्रू मेंबर्स का गंभीर संकट पैदा हो गई। कंपनी को कई रूट्स पर ऑपरेशन रोकना पड़ा। 1 अप्रैल से अब तक विस्तारा की 200 से अधिक उड़ानें रद्द की जा चुकी हैं। 
- चर्चा है कि पायटल और क्रू मेंबर एयरलाइंस से सैलरी बढ़ाने की मांग भी कर रहे हैं। नए सैलरी स्ट्रक्चर में पायलटों को 40 घंटे ड्यूटी के लिए फिक्स सैलरी मिलती है, लेकिन अभी उन्हें 70 घंटे ड्यूटी करनी पड़ रही है। विस्तारा ने फ्लाइट कैंसिलेशन और उड़ानों में देरी को लेकर यात्रियों से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी थी। 

5379487