Logo
UPI Payment failed: देश भर में मंगलवार को यूपीआई से लेन-देन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। गूगल पे, फोन पे और भीम ऐप से पैसे ट्रांसफर नहीं हो पाए। इस बीच कई प्राइवेट और सरकारी बैंकों का सर्वर फेल होने की भी जानकारी सामने आई।

UPI Payment failed: मंगलवार को देश भर में यूपीआई पेमेंट करने में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कई यूजर्स को Google Pay, PhonePe, BHIM और Paytm जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करने के दौरान पैसे अटकने से परेशानियों का सामना करना पड़ा। यह समस्या कई घंटों तक बनी रही।  इसके साथ ही कई बैंकों का सर्वर भी डाउन होने की जानकारी सामने आई।

लोगों ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी
बड़ी संख्या में फिनटेक एप्प इस्तेमाल करने वालों ने सोशल मीडिया पर यूपीआई लेन-देन में आ रही परेशानियों का साझा किया। खास कर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मंगलवार की शाम तक यूपीआई से जुड़ी शिकायतों की बाढ़ आ गई। यूजर्स एक दूसरे से इस परेशानी के बारे में सवाल पूछ रहे थे। हालांकि, अभी तक ना तो नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से ना ही बैंकों की ओर से इस संबंध में कोई स्पष्टीकरण जारी किया गया है। 

बैंकों के सर्वर में भी तकनीकी खराबी
इसके साथ ही बैंक सर्वर में तकनीकी खराबी आ गई, जिससे यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) लेनदेन प्रभावित हुआ। वेबसाइट मॉनिटरिंग सेवा "ओनडिटेक्टर" को कोटक महिंद्रा बैंक(Kotak Mahindra), एचडीएफसी बैंक (HDFC), भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और अन्य बैंकों में यूपीआई सर्विस आउटेज की रिपोर्ट मिली। 

HDFC बैंक ने मानी तकनीकी खराबी की बात
सोशल मीडिया पर भारी संख्या में लोगों से शिकायत मिलने के बाद HDFC बैंक ने मंगलवार रात करीब स्पष्टीकरण जारी किया। बैंक ने एक कस्टमर की ओर से यूपीआई ट्रांजैक्शन में आ रही दिक्कतों को लेकर किए गए पोस्ट का जवाब देते हुए बैंक ने लिखा कि हमें यूपीआई को लेकर कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ा जो किसी बड़े इकोसिस्टम का हिस्सा था। अब हमारी सेवाएं फिर से बहाल हो गई हैं। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487