Logo
election banner
Mutual Funds: कोई भी एसआईपी शुरू करने से पहले सही म्यूचुअल फंड का चयन करना जरूरी है। हर हाल में याद रखें कि इसमें निवेश बाजार जोखिमों के अधीन होता है।

Mutual Funds: भारत में निवेशकों का रुझान तेजी से म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की ओर बढ़ रहा है। कई म्यूचुअल फंड में लोगों को 10 साल के अंदर शानदार रिटर्न मिला है। अगर आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाने की चाहत रखते हैं तो आज ही म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए शुरुआत कर सकते हैं। पिछले दो दशक में म्यूचुअल फंड ने शानदार रिटर्न देकर निवेशकों की बल्ले-बल्ले की है। लेकिन कोई भी एसआईपी शुरू करने से पहले सही म्यूचुअल फंड का चयन करना जरूरी है। हर हाल में याद रखें कि इसमें निवेश बाजार जोखिमों के अधीन होता है। 

SIP के क्या ऑप्शन हैं, जिनसे बनेंगे करोड़पति?
म्यूचुअल फंड में एसआईपी कोई नया शब्द नहीं है। आमतौर पर हमारे आसपास कोई न कोई इंसान इसमें निवेश कर रहा है। अगर आपको 10 साल में करोड़पति बनना है तो एसआईपी कैल्कुलेटर के हिसाब से 36 हजार रुपए हर महीना निवेश करना पड़ेगा। इस पर कम से कम 15 फीसदी भी रिटर्न मिला तो यह फंड 1 करोड़ से ऊपर निकल जाएगा। इस दौरान आपका 43 लाख निवेश होगा और 57 लाख से अधिक रिटर्न मिलेगा।

20 साल में करोड़पति बनना है तो क्या करें?
इस स्थिति में निवेशक को 20 साल तक हर महीने कम से कम 6600 रुपए की एसआईपी करनी पड़ेगी। अगर इस म्यूचुअल फंड में 15 फीसदी रिटर्न मान लिया जाए करोड़पति बनने के लिए आपको 15 लाख 84 हजार रुपए निवेश करने होंगे। जिस पर इस अवधि में आपको 84 लाख से ज्यादा रिटर्न मिलेगा। अगर म्यूचुअल फंड में रिटर्न 12 फीसदी ही मिल रहा हो, तब आपको 9000 रुपए की SIP करनी होगी।

टॉप लार्ज कैप म्यूचुअल फंड      रिटर्न 2023
निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड         28.85%
बैंक ऑफ इंडिया ब्लूचिप फंड        27.05%
एचडीएफसी टॉप 100 फंड           26.61%
जेएम लार्ज कैप फंड                    26.16%
इनवेस्को इंडिया लार्ज कैप फंड      24.45%

(नोट: किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले वित्तीय जानकारों से सलाह अवश्य लें) 

5379487