Logo
election banner
Stock Market Holidays: नए वित्त वर्ष के पहले महीने में ईद-उल-फितर और रामनवमी के अलावा 8 दिन वीकेंड पर भारतीय शेयर बाजार में नहीं कामकाज नहीं होगा।  

Stock Market Holidays: नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत सोमवार (1 अप्रैल 2024) से हो रही है। भारतीय शेयर बाजार में वित्त वर्ष का पहला महीना काफी अहम होता है, क्योंकि इस दौरान कई कंपनियां अपने तिमाही नतीजे घोषित करती हैं, जिसका असर शेयर प्राइस में देखने को मिलता है। अप्रैल में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 10 दिन कामकाज नहीं होगा यानी इस दौरान भारतीय शेयर बाजार बंद रहेगा। आइए जानते हैं, कब-कब शेयर बाजार में रहेगी छुट्टी...

इस माह शेयर बाजार में 10 दिन नहीं होगी ट्रेडिंग
आपको बता दें कि वीकेंड यानी हर शनिवार और रविवार को स्टॉक मार्केट में छुट्टी रहती है। इसके अलावा दो दिन और कारोबार बंद रहेगा। इस दौरान निवेशक ट्रेड नहीं कर पाएंगे। अप्रैल में त्योहारों के चलते 11 अप्रैल (गुरुवार) को ईद-उल-फितर और 17 अप्रैल (बुधवार) को रामनवमी के दिन हॉलिडे रहेगा। इसके अलावा शनिवार और रविवार को छुट्टियों के साथ जोड़ लिया जाए तो अप्रैल में कुल 10 दिन बाजार बंद रहेंगे।

साल 2024 के अंत तक कुल 10 छुट्टियां 
- एनएसई और बीएसई ने साल 2024 के लिए अपना हॉलिडे कैलेंडर जारी किया था। इसके मुताबिक, इस साल मई, जून, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर और दिसंबर में 1-1 दिन शेयर बाजार बंद रहेंगे। जबकि नवंबर में 2 दिन मार्केट की छुट्टी रहेगी। इस लिहाज से देखा जाए तो अप्रैल से लेकर दिसंबर तक शनिवार और रविवार की छुट्टी को छोड़कर कुल 10 दिन स्टॉक में कामकाज नहीं होगा। 
- कैलेंडर के मुताबिक, 1 नवंबर (शुक्रवार) को दिवाली पर लक्ष्मी पूजन होगी। इस दौरान शेयर बाजार में खास मुहूर्त ट्रेडिंग कराई जाएगी। हॉलिडे कैलेंडर में आगे कोई बदलाव होता है तो उसकी जानकारी एक अलग सर्कुलर जारी कर दी जाएगी।

शाम 5 बजे के बाद MCX में होगी ट्रेडिंग
बता दें कि कमोडिटी मार्केट यानी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (MCX) में अप्रैल 2024 के दोनों दिन (11 और 17 अप्रैल) को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक ट्रेडिंग नहीं होगी, लेकिन दोनो दिन शाम 5 बजे से रात 11:30/11:55 बजे तक कारोबार चालू रहेगा। दूसरी ओर, गैर-कृषि कमोडिटी एक्सचेंज NCDEX में दोनों दिन कारोबार पूरी तरह से बंद रहेगा।

5379487