Logo
election banner
Stock Market Open on Saturday: शेयर मार्केट में स्पेशल ट्रेडिंग सेशन के दौरान रेगुलर साइट को डिजास्टर साइट पर स्विच किया जाएगा। इससे पहले यह काम 20 जनवरी (शनिवार) को होना था, लेकिन उस दिन आम दिनों की तरह पूरे दिन कारोबार हुआ था।

Stock Market Open on Saturday: भारतीय शेयर बाजार में इस हफ्ते शनिवार को विशेष सत्रों में कामकाज होगा। इस दिन स्टॉक मार्केट के लिए तैयार की गई डिजास्टर मैनेजमेंट साइट का टेस्ट किया जाएगा। शनिवार (2 मार्च) को मार्केट दो स्पेशल ट्रेडिंग सेशन के लिए खुलेगा। इस दौरान रेगुलर साइट को एक्सचेंजों की डिजास्टर साइट पर स्विच किया जाएगा। इससे पहले यह काम 20 जनवरी (शनिवार) को होना था, लेकिन उस दिन शेयर बाजार आम दिनों की तरह पूरे दिन के लिए खुला था। तब डिजास्टर साइट की टेस्टिंग को 2 मार्च तक के टाल दिया गया था।

स्पेशल ट्रेडिंग सेशन की टाइमिंग क्या है?
जानकारी के मुताबिक, शनिवार को एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) दोनों एक्सचेंजों में कारोबार होगा और आप शेयरों की खरीद-बिक्री कर पाएंगे। 2 मार्च को शेयर बाजार के दो स्पेशल ट्रेडिंग सेशन होंगे। पहला सेशन 9:15 से 10 बजे तक होगा और दूसरा सेशन 11:30 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक होगा। इस दौरान स्टॉक मार्केट में सामान्य कारोबार होगा। निवेशक आसानी से शेयरों की ट्रेडिंग कर पाएंगे। हालांकि, ट्रेडर्स को सर्किट लिमिट और इंट्रा-डे से जुड़े अहम बदलावों को ध्यान में रखना चाहिए। 

क्या है डिजास्टर मैनेजमेंट साइट? 
बता दें कि एक्सचेंजों की ओर से डिजास्टर मैनेजमेंट साइट तैयार की गई है। यह स्पेशल ट्रेडिंग सेशन इसलिए हो रहा है ताकि साइबर अटैक या सर्वर क्रैश होने की स्थिति में तुरंत मेन प्लेटफॉर्म से डिजास्टर मैनेजमेंट साइट पर शिफ्ट किया जा सके। जिससे विषम परिस्थियों का बाजार के कामकाज पर कोई असर न पड़े और ट्रेडिंग जारी रहे। इस प्रैक्टिस से निवेशकों का ज्यादा नुकसान नहीं होगा और डेटा भी सेफ रहेगा।

NSE ने जारी किया है सर्कुलर
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने स्पेशल ट्रेडिंग सेशन से जुड़ा एक सर्कुलर जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि 2 मार्च को एक स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा गया है। इस दौरान इक्विटी के साथ-साथ डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रेडिंग होगी। सभी फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए ऑपरेटिंग रेंज 5 फीसदी तय की गई है। F&O सेगमेंट के शेयर 5 प्रतिशत के अपर और लोअर सर्किट में ही ट्रेड करेंगे। करंसी और कमोडिटी मार्केट बंद रहेंगे। 

पहले 20 जनवरी को होनी थी टेस्टिंग
बता दें, एक्सचेंजों की रेगुलर साइट को डिजास्टर साइट पर स्विच करने का काम पहले 20 जनवरी (शनिवार) को होना था। लेकिन 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन समारोह के कारण 20 जनवरी को शेयर बाजार आम दिनों की तरह पूरे दिन के लिए खुला था। तब डिजास्टर साइट की टेस्टिंग को 2 मार्च तक के टाल दिया गया था।

5379487