Logo
SEBI Announce T+0 settlement: T+0 सेटलमेंट सिस्टम लागू होने के बाद निवेशकों को शेयर बाजार में किए ट्रेड्स को उसी दिन (Same Day) सेटलमेंट का अवसर उपलब्ध मिलने लगेगा।

SEBI Announce T+0 settlement: शेयर बाजार में पैसा निवेश करने वालों के लिए जल्द ही नई व्यवस्था लागू होने वाली है। इसके बाद उनका पैसा ज्यादा समय तक एक्सचेंज या ब्रोकर के पास नहीं फंसा रहेगा। निवेशकों की सुविधा के मद्देनजर भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने कारोबारी दिन में यानी सैम डे सेटलमेंट को लागू करने के निर्देश दिए हैं। सेबी मार्च के अंत में यानी 28 तारीख से वैकल्पिक आधार पर T+0 ट्रेड साइकिल सेटमेंट शुरू करेगा। अभी इंडियन शेयर मार्केट में सभी शेयरों के लिए T+1 साइकिल सिस्टम लागू है।

सेबी चेयपर्सन सोमवार (11 मार्च) को AMFI कार्यक्रम में शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने ट्रेड+0 सिस्टम को लागू करने की जानकारी दी। इससे पहले बुच ने कहा था कि सेबी चाहता है कि टी+0 सेटलमेंट मार्च 2024 के अंत से लागू हो और टी+तुरंत सेटलमेंट उसके 12 महीने बाद प्रभाव में आए।

T+o लागू करने वाला दूसरा देश होगा भारत 
भारतीय शेयर बाजार चीन के बाद दुनिया का दूसरा ऐसा देश बनेगा, जो एक दिन के शॉर्ट सेटलमेंट साइकिल पर काम करेगा। इसके इतर ज्यादातर बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में ट्रेड सेटलमेंट आम तौर पर 2 दिनों के भीतर पूरा होता है।

कई चरणों में लागू होगा T+0 सेटलमेंट 
पहला फेज: दोपहर 1:30 बजे तक किए गए ट्रेड्स या ऑडर्स के लिए वैकल्पिक T+0 साइकिल लागू किया जाएगा। इसके फंड और सिक्योरिटीज का सेटलमेंट शाम 4:30 बजे तक पूरा होगा।
दूसरा फेज: फंड और सिक्योरिटीज दोनों के लिए तुरंत वैकल्पिक ट्रेड टू ट्रेड सेटलमेंट होगा। यह ट्रेडिंग दोपहर 3:30 बजे तक होगी।

सेबी ने पिछले साल दिसंबर में बताया था कि वह T+0 सेटलमेंट को अलग-अलग फेज में लागू करने की योजना बना रहा है। तुरंत सेटलमेंट (फेज 2) के पूरा होने के बाद पहला फेज यानी T+0 के को बंद कर दिया जाएगा। शुरुआत में T+0 सेटलमेंट मार्केट कैप के आधार पर टॉप 500 लिस्टेड कंपनियों की सिक्योरिटीज पर लागू होगा। उन्हें 200, 200 और 100 के तीन चरणों में लो से हाई मार्केट कैप के आधार पर सेटल किया जाएगा।

jindal steel Ad
5379487