Logo
election banner
RIL-Disney Merger: रिलायंस और डिज्नी के ज्वाइंट वेंचर में नई कंपनी की चेयरपर्सन नीता अंबानी (Nita Ambani) होंगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज इसमें 11,500 करोड़ रु. का निवेश करेगी।

RIL-Disney Merger: दुनिया के 10 अरबपतियों में शामिल उद्योगपति मुकेश अंबानी के पास अब मनोरंजन जगत की एक और बड़ी कंपनी का स्वामित्व आ चुका है। रिलायंस इंडस्ट्रीज, वायकॉम18 मीडिया और अमेरिकी मीडिया कंपनी द वॉल्ट डिज्नी कॉरपोरेशन (Walt Disney) ने बुधवार शाम को मर्जर एग्रीमेंट साइन किया। इस समझौते के तहत वायकॉम18 के साथ स्टार इंडिया (टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग) का मर्जर होगा। 

Nita Ambani नई कंपनी की चेयरपर्सन होंगी 
डील के मुताबिक, रिलायंस ग्रुप की वायकॉम18 कंपनी और डिज्नी के मालिकाना हक वाली स्टार इंडिया का विलय होगा। इसके बाद एक नई कंपनी बनेनी, जो भारतीय मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर में खासा दखल रखेगी। इसका वैल्यूएशन करीब 70,352 करोड़ रु. आंका गया है। नीता अंबानी (Nita Ambani) नई कंपनी की चेयरपर्सन बनेंगी और मीडिया दिग्गज उदय शंकर वाइस चेयरमैन होंगे। इस ज्वाइंट वेंचर में रिलायंस इंडस्ट्रीज 11,500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

नई कंपनी का कंट्रोल रिलायंस के पास रहेगा
रिलायंस और डिज्नी के ज्वाइंट वेंचर में मुकेश अंबानी की कंपनियों- RIL की 16.34% और वायकॉम18 की 46.82% हिस्सेदारी होगी। जबकि डिज्नी की हिस्सेदारी 36.84 फीसदी होगी। इस प्रकार नई कंपनी का कंट्रोल रिलायंस ग्रुप के पास रहेगा। डील का वैल्यूएशन 70,352 करोड़ रुपए (8.5 अरब डॉलर) होगा। 

यह एक ऐतिहासिक समझौता: मुकेश अंबानी
RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि देश की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में नए युग की शुरुआत के लिए यह एक ऐतिहासिक समझौता है। डिज्नी के साथ ज्वाइंट वेंचर की शुरुआत को लेकर हम काफी उत्साहित हैं। रिलायंस ग्रुप के अहम साझेदार के तौर पर डिज्नी का स्वागत करते हैं। वहीं, वॉल्ट डिज्नी के सीईओ बॉब इगर ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला मार्केट है। रिलायंस को इंडियन मार्केट और कंज्यूमर्स की गहरी समझ है। 

मनोरंजन और खेल के ये चैनल आएंगे साथ
दूसरी ओर, बो​धि ट्री सिस्टम्स के को-फाउंडर उदय शंकर ने कहा कि हमें रिलायंस और डिज्नी के साथ रिश्तों को बढ़ाने का शानदार मौका मिला है। यह ज्वाइंट वेंचर एंटरटेनमेंट जैसे- कलर्स, स्टारप्लस, स्टारगोल्ड और स्पोर्ट्स- जैसे स्टार स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स18 मे दबदबा रखने वाले चैनलों को एकसाथ लेकर आएगा।

5379487