Logo
election banner
Paytm Payments Bank: पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने 27 फरवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था। 15 मार्च के बाद बैंक पर आरबीआई के प्रतिबंध लागू होंगे। 

Paytm Payments Bank: रिजर्व बैंक के प्रतिबंधों को लेकर आड़े वक्त से गुजर रहे विजय शेयर शर्मा की कंपनी पेटीएम (Paytm) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। आज यानी शुक्रवार को फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट-इंडिया (FIU-IND) ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर 5.49 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया। एफआईयू ने 15 फरवरी को जुर्माना से जुड़ी कार्रवाई की थी।

न्यूज एजेंसी पीटीई ने वित्त मंत्रालय के हवाले से बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर जुर्माने की कार्रवाई पेटीएम के लिए नया झटका है। क्योंकि रिजर्व बैंक पहले ही पेमेंट्स बैंक के नए डिपॉजिट स्वीकार करने पर रोक लगा चुकी है। यह प्रतिबंध 15 मार्च के बाद लागू होंगे। पेमेंट्स बैंक पर जुर्माने की खबर से पहले पेटीएम की पेरेंट्स कंपनी One97 कम्युनिकेशंस ने कहा था कि फर्म के बोर्ड ने निर्भरता कम करने के लिए लोन सर्विस के साथ इंटर कंपनी एग्रीमेंट्स को बंद कर दिया है।

पेमेंट्स बैंक के खातों का दुरुपयोग हुआ
दूसरी ओर, वित्त मंत्रालय ने आरोप लगाया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों का इस्तेमाल अवैध गतिविधियों में शामिल कुछ संस्थाओं ने गैरकानूनी ढंग से जुटाई रकम को रखने और ट्रांसफर करने में किया है। सरकार के मुताबिक, फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ने कुछ संस्थाओं और उनके बिजनेस नेटवर्क को लेकर अन्य एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक की जांच की। जिसमें सामने आया कि ऑनलाइन गेम्बलिंग से जुटाई बड़ी रकम पेमेंट्स बैंक के खातों में रखी गई थी। जिसके चलते पेटीएम बैंक के खिलाफ PMLA (धन शोधन निवारण अधिनियम) के तहत कार्रवाई की गई।

विजय शेखर ने बैंक का चेयरमैन पद छोड़ा 
पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने 27 फरवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद पेटीएम बैंक ने अपने नए डायरेक्टर बोर्ड का गठन किया था। इसमें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवासन श्रीधर, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग और पूर्व आईएएस अधिकारी रजनी शेखरी सिब्बल को शामिल किया गया है।

One 97 कम्युनिकेशंस ने फाइलिंग में बताया था कि विजय शेखर शर्मा के पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बोर्ड से इस्तीफा देने को लेकर कंपनी को अलग से सूचित किया गया था। पीपीबीएल ने हमें सूचित किया है कि वे एक नए अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

5379487