Logo
election banner
OpenAI: अब जैकब पचोकी (Jakub Pachocki) आधिकारिक रूप से ओपनएआई के नए चीफ साइंटिस्ट होंगे। सीईओ सैम अल्टमैन ने मंगलवार को इसकी घोषणा की थी।

OpenAI: दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर नए बदलाव लेकर आ रही अमेरिकी कंपनी ओपनएआई (OpenAI) में बड़ा बदलाव हुआ है। ओपनएआई के चीफ साइंटिस्ट इल्या सुत्स्केवर ने मंगलवार को कंपनी छोड़ने का ऐलान कर दिया। कंपनी के वर्तमान नेतृत्व ने चीफ AI साइंटिस्ट के फैसले की सराहना की है। सुत्स्केवर सीईओ सैम अल्टमैन के साथ ओपनएआई के को-फाउंडर रहे हैं।  

कंपनी ने किया था लीडरशिप स्ट्रक्चर में बदलाव वादा 
इल्या सुत्स्केवर ने करीब महीने पहले नवंबर में सैम अल्टमैन को कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पद से अस्थायी तौर पर हटाए जाने के पक्ष में वोट किया था। हालांकि, बाद में उन्होंने इसे लेकर खेद भी जताया। लेकिन इस घटना के बाद ओपनएआई में लीडरशिप को लेकर चर्चा शुरू हो गई थी। इसके बाद कंपनी ने अपने लीडरशिप स्ट्रक्चर और एडमिनिस्ट्रेशन में बड़े बदलाव का वादा किया था।

अब नए प्रोजेक्ट पर काम करेंगे इल्या सुत्स्केवर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुत्स्केवर ने एक नए प्रोजेक्ट पर काम करने का फैसला लिया है, लेकिन उन्होंने कंपनी छोड़ने इसके पीछे का कारण नहीं बताया। उन्होंने ओपनएआई के काम को सराहा और भरोसा जताया कि यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता को बनाए रखेगा, जो कि भविष्य में सुरक्षित और उपयोगी होगी।

OpenAI के सीईओ अल्टमैन ने काम को सराहा
ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन ने कहा- सुत्स्केवर हमारे समय के सुपर ब्रेन में से एक हैं, और उन्होंने हमारे फील्ड को रास्ता दिखाया है। मैंने उनके फैसले की सराहना करता हूं। सुत्स्केवर ने एक अच्छे मित्र के रूप में सही जानकारियां प्रदान की हैं। अल्टमैन ने मंगलवार को घोषणा की थी कि जैकब पचोकी (Jakub Pachocki) आधिकारिक रूप से ओपनएआई के नए चीफ साइंटिस्ट होंगे। वे हमारी पीढ़ी के सर्वोत्तम दिमागों में से एक हैं। 

कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता (AGI) में अहम रोल
बता दें कि ओपनएआई में सुत्स्केवर ने चीफ रिसर्चर के साथ मिलकर कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता (AGI) के विकास पर ध्यान केंद्रित किया था। उन्होंने इसमें सुनिश्चित किया कि टेक्नोलॉजी मानवीय मूल्यों के साथ विकसित होनी चाहिए, ताकि उन्हें इसका भरपूर लाभ दिया जा सके।

5379487