Logo
election banner
NTPC Green Energy IPO: एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी ने अपने IPO के लिए चार भारतीय बैंकों को शॉर्टलिस्ट किया है। इनमें सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक HDFC Bank भी शामिल है।

NTPC Green Energy IPO: देश में बिजली बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC Limited) इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ लाने की तैयारी में है। यह पीएसयू सेक्टर का दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ होगा। एनटीपीसी ने अपनी रिन्यूबल यूनिट एनटीपीसी ग्रीन (NTPC Green) के लिए 1,000 करोड़ रुपए के निवेश की योजना बनाई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएसयू कंपनी ने इसके लिए चार इन्वेस्टमेंट बैंकों को शॉर्टलिस्ट किया है। इनमें देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक एचडीएफसी भी शामिल है।

LIC के बाद दूसरा पीएसयू आईपीओ 
गौर करनी वाली बात ये है कि अगर एनटीपीसी नई यूनिट का आईपीओ लेकर आती है तो सरकारी कंपनी (PSU) का यह अब तक का दूसरा सबसे बड़ा IPO होगा। इससे पहले 12 मई 2022 को केंद्र सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की बाजार में एंट्री कराई थी। एलआईसी आईपीओ के जरिए सरकार ने 20,557 करोड़ रुपए जुटाए थे।

NTPC ने 4 बैंकों को शॉर्टलिस्ट किया
मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, NTPC Green ने आईपीओ के लिए HDFC Bank समेत चार बैंकों को शॉर्टलिस्ट किया है। इस लिस्ट में IDBI Capital Markets and Securities, IIFL Securities और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट (Nuvama Wealth Management) को भी जगह मिली है। इन सभी में IDBI Capital की बिड सबसे कम रही है। गोल्डमैन सैक्स, एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और डीएएम कैपिटल समेत 10 बैंक IPO की बिडिंग प्रोसेस में शामिल हुए थे। बता दें कि एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी ने आईपीओ के लिए इस साल फरवरी की शुरुआत में मर्चेंट बैंकर्स को रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP) इश्यू किया था।

NTPC Green Energy क्या है?
इस यूनिट की शुरुआत अप्रैल 2022 में की गई थी, जो एनटीपीसी की सब्सिडियरी कंपनी है। NTPC पहले इसकी 20 फीसदी हिस्सेदारी मलेशिया की एनर्जी कंपनी को सेल करने वाली थी, लेकिन बाद में कंपनी ने मन बदल लिया। तब Petronas ने 46 करोड़ डॉलर की सबसे बड़ी बोली लगाई थी। अभी NTPCREL देशभर में बड़े सोलर, विंड और हाइब्रिड प्रोजेक्ट्स चला रही है। इसके अलावा ग्रीन हाइड्रोजन बेस्ड मोबिलिटी और ESG प्रोजेक्ट्स भी इसके पास हैं।

NTPC के शेयरों में आई बंपर तेजी
बता दें कि NTPC PSU सेक्टर की तीसरी सबसे बड़ी वैल्यूएशन वाली कंपनी है। पिछले कुछ दिनों से इसके शेयरों में बढ़त देखी जा रही है। 10 अप्रैल को शेयर 0.01 फीसदी की उछाल के साथ 362.95 के स्तर पर बंद हुआ था। एनटीपीसी शेयर ने सालभर में करीब 113% रिटर्न दिया है। फिलहाल कंपनी का मार्केट कैप 2.77 लाख करोड़ रुपए है। जो LIC और ONGC के बाद सबसे अधिक है।

5379487