Logo
election banner
एनपीएस सरकार की ओर से शुरू किया गया एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है, जो एक पेंशन स्कीम की तरह काम करता है। इसके निवेशकों को टैक्स में छूट मिलती है। 

National Pension System: नए साल की शुरुआत के साथ ही नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System- NPS) की चर्चा फिर से तेजी पकड़ रही है। 2024 के आगमन के बाद लोग अपने भविष्य की योजना बनाने और रिटायरमेंट प्लानिंग करने के लिए तैयारी में जुए गए हैं। क्योंकि रिटायरमेंट प्लानिंग हर व्यक्ति के लिए जीवन का महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है। ऐसे में NPS एक अच्छा इन्वेस्टमेंट विकल्प हो सकता है, जिसमें निवेश के लिए आप सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस के साथ भी अकाउंट ओपन कर सकते हैं। 

30 साल के निवेश पर मिलेगा बंपर रिटर्न
एनपीएस एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है, जो एक पेंशन स्कीम की तरह काम करता है। इसमें चक्रवृद्धि ब्याज का अधिक फायदा मिलता है। फिलहाल, NPS की ब्याज दर 9-12% के बीच है। इसमें 30 साल या अधिक समय तक निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलेगा। 18-60 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम में मेंबरशिप ले सकता है।

NPS में निवेश के क्या हो सकते हैं फायदे?
नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश करने पर आपको रिटायरमेंट पर एक बड़ी रकम मिलती है। NPS में पैसा जमा करने वालों को आयकर विभाग की धारा 80-CCD (1B) के तहत 50,000 रुपए और इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपए की छूट भी मिल सकती है। 

घर बैठे खोल सकते हैं NPS अकाउंट
आप बड़ी आसानी से घर बैठे अपना NPS अकाउंट ओपन कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और एक एक्टिव बैंक अकाउंट होना आवश्यक है। यह ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए भी खोला जा सकता है। सरकारी ऑनलाइन स्टोरेज डॉक्यूमेंट डिजिटल लॉकर (DigiLocker) के जरिए NPS खाता बेहद आसानी से खोला जा सकता है। यह सुविधा पेंशन रेगुलेटरी PFRDA अपने सब्सक्राइबर्स को प्रदान करता है। बता दें कि ऐसे शासकीय कर्मचारी जो कि एनपीएस स्कीम में आवश्यक रूप से कवर हैं। वह eNPS के द्वारा अपना पेंशन अकाउंट खोल सकते हैं। 

ऐसे ओपन करें अपना एनपीएस अकाउंट? 
STEP 1: सबसे पहले https://enps.nsdl.com वेबसाइट पर जाएं और National Pension Scheme का ऑप्शन चुनें। 
STEP 2: यहां Register With विकल्प को चुनकर डॉक्यूमेंट डिजिटल लॉकर के साथ ऑप्शन सेलेक्ट करें।
STEP 3: फिर ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प पर क्लिक करें, इसके बाद "Continue" बटन दबाएं। 
STEP 4: इसके बाद आप डिजिटल लॉकर वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको ड्राइविंग लाइसेंस और डेमोग्राफिक डिटेल्स दिखाई देंगे।
STEP 5: अपनी पर्सनल इनफॉर्मेशन, बैंक अकाउंट की जानकारी, PAN कार्ड, NPS स्कीम की जानकारी और नॉमिनेशन की डिटेल्स भरें।
STEP 6: NPS फॉर्म भरकर खाता खोलते समय आपको कम से कम 500 रुपए का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। 
STEP 7: सब्सक्राइबर के पास ओटीपी अथॉन्टिकेशन या ई-साइन प्रोसेस पूरी करने का विकल्प मिलता है।
STEP 8: फिर केवल डिजिटल लॉकर के माध्यम से आपका NPS अकाउंट तत्काल शुरू हो जाएगा।

5379487