Logo
election banner
Rule Change From 1 March: नए साल में नियमों में बदलाव का सिलसिला जारी है। 1 मार्च से कई नियमों में बदलाव होगा, इनमें एलपीजी और फास्टैग जैसे कई जरूरी नियम शामिल हैं।

Rule Change From 1 March: जनवरी 2024 से लेकर अब तक नए साल में कई नियमों में बदलाव हो चुका है। बजट पेश होने के बाद यह सिलसिला मार्च में भी जारी रहेगा। ऐसे कई नियम 1 मार्च 2024 से बदल जाएंगे, जो कि आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे। इनमें फास्टैग से लेकर सोशल मीडिया तक कई नियम शामिल हैं। ऐसे में असुविधा से बचने के लिए इन नियमों की पूरी जानकारी लेना जरूरी है। साथ ही फरवरी खत्म होने से पहले आवश्यक कामकाज निपटा लेना चाहिए। आइए जानते हैं, 1 मार्च से कौन से नियम बदलेंगे...

1) फास्टैग KYC अपडेट
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने FASTags केवायसी अपडेट करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी तय की है। एनएचएआई के मुताबिक, अगर यूजर तय तारीख तक फास्टैग केवायसी अपडेट नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट्स बैन या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। ऐसे में आपको दोगुना टोल टैक्स चुकाना पड़ सकता है। फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन 31 जनवरी थी, जिसे 29 फरवरी तक बढ़ाया गया है।

2) गैस कीमतों में बदलाव 
पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की शुरुआत में रसोई गैस यानी एलपीजी की कीमतों की समीक्षा करती हैं। फिर रेट में बदलाव पर फैसला लिया जाता है। पिछले महीने 1 फरवरी को एलपीजी के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था। अभी 14.2 किलो वाला घरेलू गैस सिलेंडर दिल्ली में 1053 रुपए, मुंबई में 1052.50 रुपए, बेंगलुरु में 1055.50 रुपए, चेन्नई 1068.50 रुपए में मिल रहा है।

3) सोशल मीडिया नियमों में चेंज  
केंद्र सरकार ने पिछले दिनों आईटी नियमों में बदलाव किए हैं। जिससे एक्स ( पहले ट्विटर), फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को नए नियमों के हिसाब से चलना होगा। ऐसे में अगर आप मार्च से गलत फैक्ट के साथ सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट डालते हैं तो इसके लिए जुर्माना लग सकता है। इसके पीछे सरकार की मंशा सोशल मीडिया यूज को सुरक्षित बनाने की है। 

4) मार्च में बैंकों की कई दिन छुट्टी 
बैंकों के कामकाज के लिहाज से मार्च का महीना काफी अहम रहता है। इस माह पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंक करीब 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इसमें दो शनिवार और रविवार की छुट्टियों भी शामिल हैं। आरबीआई की ओर से जारी छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक, 11 और 25 मार्च को दूसरा और चौथा शनिवार को बैंक हॉलिडे रहेगा। इसके साथ ही 5,12,19 और 26 को रविवार के कारण बैंकों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

5379487