Logo
election banner
ललित खैतान दिल्ली बेस्ड रेडिको खैतान (Redico Khaitan) कंपनी के चेयरमैन हैं। उनकी कंपनी के शेयर प्राइज में इस साल 50 फीसदी का उछाल देखने को मिला है।

Latil Khaitan Newest Billionaire of India: भारतीय अरबपतियों की लिस्ट में एक और नया नाम जुड़ा है। ये हैं 80 साल के ललित खैतान, जिन्हें मशहूर बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने नए बिलेनियर उद्योगपतियों की सूची में शामिल किया है। ललित खैतान दिल्ली बेस्ड रेडिको खैतान (Redico Khaitan) कंपनी के चेयरमैन हैं। उनकी कंपनी के शेयर प्राइज में इस साल 50 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। ललित खैतान की Redico Khaitan में 40% हिस्सेदारी है, जिसके कारण उनकी नेटवर्थ बढ़कर 1 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई।

ललित खैतान कैसे पहुंचे इस मुकाम पर
आपको बता दें कि रेडिको खैतान लिकर यानी शराब मैन्युफ्रैक्चर सेक्टर की कंपनी है। जहां मैजिक मोमेंट्स वोदका, 8PM व्हिस्की, ओल्ड एडमिरल ब्रांडी और रामपुर सिंगल मॉल्ट शराब तैयार की जाती है। यह कंपनी पहले रामपुर डिस्टिलरी एंड केमिकल कंपनी लिमिटेड के नाम से जानी जाती थी। जिसे 1970 के दशक में उनके पिता स्व. जीएन खैतान ने खरीदी थी। इसके बाद कंपनी ज्यादा मुनाफा नहीं कमा पाई और पिता के स्वर्गवास के बाद 1995 में कंपनी ललित खैतान को विरासत में मिली थी।

पिता ने 1972 में खरीदी थी कंपनी
फोर्ब्स को 2020 में दिए एक इंटरव्यू में खैतान ने कहा था- 9वीं क्लास से ही मेरा टारगेट क्लियर था कि मुझे लिकर कारोबार में ही उतरना है। तब हमारा मार्केट कैपिटल 5 करोड़ रु. था, जो आज बढ़कर 5 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच चुका है। ललित खैतान ने कभी शराब का स्वाद नहीं चखा था, जब तक कि उनके पिता ने 1972 में कंपनी नहीं खरीदी थी। उनके पिता एक मारवाड़ी परिवार से थे और उन्होंने भी कभी शराब का सेवन नहीं किया। ललित खैतान ने अजमेर के मेयो कॉलेज और कोलकाता के सेंट जैवियर्स कॉलेज से पढ़ाई की। बेंगलुरु से इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद मैनेमेंट और अकाउंट्स की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए।

1998 में लॉन्च की 8PM व्हिस्की
Redico Khaitan ने पहले बॉटलिंग प्लांट और फिर बल्क अल्कोहल तैयार करना शुरू किया। लेकिन बिजनेस घाटे में ही चला। इसके बाद ललित खैतान ने बेटे अभिषेक को साथ लेकर अपना खुद का लिकर ब्रांड लाने की प्लानिंग की। कंपनी ने अगस्त 1998 में 8PM व्हिस्की लॉन्च की। आज रेडिको खैतान इंडिया मेड फॉरेन लिकर (IMFL) के क्षेत्र में सक्रिय नामी कंपनियों में शामिल है। रेडिको के अल्कोहल लिकर प्रोडक्ट दुनियाभर के 85 देशों में बिक रहे हैं। कंपनी अमीरो के लिए कई महंगे ब्रांड भी निकाल रही है। ललित खैतान को कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। 2017 में उत्तर प्रदेश डिस्टिलर्स एसोसिएशन ने उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया था।

5379487