Logo
election banner
TATA IPL 2024: आईपीएल के ओपनिंग मैच के दौरान दुनिया में लाइव स्ट्रीमिंग इवेंट का सबसे ज्यादा व्यूअरशिप का रिकॉर्ड बना। जियो सिनेमा एकसाथ 34.7 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा।

TATA IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL) की शुरुआत शुक्रवार यानी 22 मार्च से हो चुकी है। पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ( CSK vs RCB) के बीच खेला गया। आईपीएल के पहले मैच में डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा (Jio Cinema) ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इस मैच में एक समय रियल टाइम ऑनलाइन व्यूअर्स की संख्या 34.7 करोड़ (340M) तक पहुंच गई। बता दें कि इससे पहले जियो सिनेमा को एकसाथ सबसे ज्यादा व्यूअर आईपीएल 2023 के फाइनल में 28 मई को मिले थे। तब गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी। इस मैच को जियो सिनेमा पर एकसाथ 3.2 करोड़ लोगों ने देखा था। CSK vs RCB Live Score के लिए क्लिक करें... 

पिछले साल से जियो सिनेमा पर फ्री स्ट्रीमिंग
जियो सिनेमा इंडियन प्रीमियर लीग का आधिकारिक डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर है। पहले मैच में विराट कोहली और बेंगलुरु टीम की बल्लेबाजी के दौरान दुनिया में लाइव स्ट्रीमिंग इवेंट की सबसे ज्यादा व्यूअरशिप रिकॉर्ड की गई। हालांकि, अभी जियो सिनेमा की ओर से इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। पिछले साल ही जियो सिनेमा ने पहली बार आईपीएल की डिजिटल स्ट्रीमिंग को फ्री करने की शुरुआत की थी। 

लाइव स्ट्रीमिंग फील्ड में जियो की क्रांति
क्रिकेट लाइव स्ट्रीमिंग के लिए पहले डिज्नी+हॉटस्टार सब्सक्रिप्शन चार्ज लेता था, लेकिन मुकेश अंबानी ने आईपीएल स्ट्रीमिंग को फ्री कर दिया। जियो सिनेमा ने दर्शकों को एक अद्भुत अनुभव प्रदान किया। यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 360 डिग्री कवरेज, मल्टी-कैम, 4K, हाइप मोड की सुविधा प्रदान करता है। साथ ही यहां हिंदी, अंग्रेजी, भोजपुरी, पंजाबी, मराठी और गुजराती समेत कई भाषाओं में कॉमेंट्री की सुविधा भी उपलब्ध है। 

ऐसे बढ़ती गई लाइव स्ट्रीमिंग व्यूअरशिप?
- आईपीएल 2023 के फाइनल में 28 मई को गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच को जियो सिनेमा पर एकसाथ 3.2 करोड़ लोगों ने देखा था।
- आईपीएल 2023 के क्वालीफायर-2 में गुजरात और मुंबई के बीच शुभमन गिल का शतक देखने जियो सिनेमा पर एकसाथ 2.57 करोड़ दर्शक ऑनलाइन थे।
- आईपीएल 2023 के 17वें मैच के दौरान चेन्नई और राजस्थान के बीच एमएस धोनी की बैटिंग देखने के लिए जियो सिनेमा पर रिकॉर्ड 2.2 करोड़ व्यूअर जुटे।

पिछले सीजन टूटा था डिज्नी हॉटस्टार का रिकॉर्ड
इससे पहले IPL के पूर्व डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर डिज्नी हॉटस्टार ने जुलाई 2019 में एक मैच में एकसाथ 2.5 करोड़ से ज्यादा व्यूअर्स जोड़े थे। तब वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड आमने-सामने थे। व्यूअरशिप का यह रिकॉर्ड कई सालों तक बरकरार रहा।

स्टार स्पोर्ट्स की व्यूअरशिप भी 24% बढ़ी
टाटा आईपीएल 2024 के ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने शुक्रवार (22 मार्च, 2024) से शुरू होने वाले आगामी सीज़न से पहले ही व्यूअरशिप को लेकर नया बेंचमार्क सेट किया। ब्रॉडकास्टर ने दावा किया है कि पिछले साल की तुलना में उसके दर्शकों की संख्या में 24% की बढ़ोतरी हुई है, जो 15 मार्च तक आश्चर्यजनक रूप से 24.5 करोड़ व्यूअर्स तक पहुंच गई।

5379487