Logo
election banner
IndiGo MCap: भारतीय एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने पिछले साल दिसंबर में यूनाइटेड को पीछे छोड़कर दुनिया की छठी सबसे बड़ी एयरलाइन बनी थी। अब इंडिगो का मार्केट कैप 1 लाख 46 हजार करोड़ रुपए हुआ।

IndiGo MCap: भारतीय में एविएशन सेक्टर की बड़ी कंपनी इंडिगो एयरलाइन ने बुधवार को शानदार उपलब्धि अपने नाम की है। मार्केट कैप के हिसाब से यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एयरलाइन बना चुकी है। इंडिगो एयरलाइन ऑपरेटर 'इंटरग्लोब एविएशन' के शेयरों में 10 अप्रैल को रिकॉर्ड तोड़ तेजी दर्ज की गई। शेयर दोपहर के कारोबार में 5 प्रतिशत बढ़कर 3,801 रुपए पर ट्रेड हुआ। इंडिगो के शेयरों में पिछले चार दिन से तूफानी तेजी का दौर देखा जा रहा है। बता दें कि पिछले महीने में इंटरग्लोब एविएशन के स्टॉक में 22% का उछाल आया है। 

इंटरग्लोब एविएशन का शेयर 22 प्रतिशत चढ़ा
मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, एयरलाइन ऑपरेटर कंपनी के शेयरों में बढ़ोतरी के चलते इंटरग्लोब का बाजार पूंजीकरण (Market Cap) में भी वृद्धि हुई है। अब यह मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एयरलाइन बन गई है। इंटरग्लोब एविएशन शेयर की कीमतें पिछले महीने में 22 प्रतिशत और सालभर में 99.7 फीसदी बढ़ी हैं। जिसके बाद कंपनी का कुल मार्केट कैप 1,46,000 करोड़ रुपए (17.5 बिलियन डॉलर) से ज्यादा हो गया है। 

इंडिगो से आगे अब कौन सी दो एयलाइन है? 
बता दें कि दिसंबर 2023 में इंटरग्लोब एविएशन ने यूनाइटेड एयरलाइंस को पीछे छोड़ा था और दुनिया में छठी सबसे बड़ी एयरलाइन की उपलब्धि अपने नाम की थी। आंकड़ों पर नजर डालने से मालूम होता है कि मार्केट कैप में डेल्टा एयर (30.4 बिलियन डॉलर) के साथ पहले स्थान पर है, जबकि 26.5 बिलियन डॉलर MCap के साथ रयानएयर होल्डिंग्स दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइंस है।

इंडिगो को लेकर क्या है ब्रोकरेज का अनुमान?
मार्च 2023 में एयरलाइन के लिए एक एनालिस्ट मीटिंग के बाद कई ब्रोकरेज फर्म्स ने इंडिगो के लिए मजबूत अनुमान जारी किए थे। विदेशी ब्रोकरेज फर्म यूबीएस ने स्टॉक पर अपनी बाय कॉल को जारी रखते हुए कहा कि भारतीय एविएशन इंडस्ट्री की मजबूत विकास संभावनाओं, अंतरराष्ट्रीय यात्रा में शेयर लाभ और परिचानल को देखते हुए हम इंडिगो पर पॉजिटिव रूख रखते हैं। जबकि, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने अनुकूल मांग-आपूर्ति गतिशीलता और कंपनी की मजबूत स्थिति का हवाला देते हुए इंटरग्लोब एविएशन पर तेजी का व्यू रखा है।

5379487