Logo
election banner
Exide Industries Share: हुंडई मोटर और किआ की ओर से कहा गया है कि केंद्र सरकार की कार्बन न्यूट्रल पहल के कारण आज भारत इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए प्रमुख बाजार है। सोमवार को दोनों कंपनियों ने एक्साइड एनर्जी सॉल्यूशंस के साथ एमओयू साइन किया। 

Exide Industries Share: हुंडई मोटर और किआ मोटर्स भारत में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही हैं। दोनों कंपनियों ने EVs में लगने वाली बैटरी बनाने के लिए एक्साइड एनर्जी सॉल्यूशंस (EES) से हाथ मिलाया है। यह कोलकाता स्थित एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड की एसोसिएट कंपनी है। सोमवार को बैटरी प्रोडक्शन से जुड़े समझौते की घोषणा के बाद एक्साइड इंडस्ट्रीज के शेयर में तूफानी उछाल देखने को मिला। ट्रेडिंग शुरू होने पर यह 5% ऊपर खुला। जबकि दोपहर 12.30 बजे Exide स्टॉक 16% से ज्यादा बढ़त के साथ 374.05 रुपए पर कारोबार कर रहा है। स्टॉक एक ही दिन में 52 रुपए से ज्यादा भागा है।  

ईवी कंपनियों ने एक्साइड को क्यों चुना?
हुंडई मोटर और किआ का अगला टारगेट अपने ईवी के लिए भारतीय शहरों में बैटरी प्रोडक्शन करना है। इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियां भारतीय बाजार के लिए लिथियम-आयरन-फॉस्फेट (एलएफपी) सेल वाली बैटरियों पर फोकस कर रही हैं। ऐसे में एक्साइड इंडस्ट्रीज इनकी डिमांड को पूरा करने में सक्षम है। यह कंपनी भारत में लीडिंग एसिड बैटरी सप्लायर है, जिसके पास बैटरी उत्पादन में 75 साल से ज्यादा अनुभव और बाजार में मजबूत पकड़ है।

कंपनियों ने एमओयू के बाद क्या कहा?
दक्षिण कोरियाई ऑटो कंपनी हुंडई मोटर ने कहा कि हुंडई मोटर और किआ कॉर्पोरेशन ने 8 अप्रैल को भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए बैटरी सप्लायर के तौर पर एक्साइड एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड के साथ एमओयू साइन किया है। जिसके बाद एक्साइड इंडस्ट्रीज का स्टॉक 5 प्रतिशत से ज्यादा चढ़ गया। बयान में कहा गया है कि दोनों ईवी मेकर कंपनियां अपने ईवी बैटरी उत्पादन को स्थानीय बनाना चाहती है। जो इन्हें रणनीतिक तौर पर भारतीय बाजार में आगे लेकर जाएगा।

विदेशी कंपनियों को भारत में दिख रहा बड़ा बाजार
हुंडई मोटर और किआ के रिसर्च एंड डेवलपमेंट डिवीजन के प्रेसिडेंट हेई वोन यांग ने कहा- सरकार की कार्बन न्यूट्रल पहल के कारण आज भारत इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए प्रमुख बाजार है। एक्साइड एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड के साथ हाथ मिलाने से भारतीय बाजार में हमारे आगामी ईवी मॉडल स्थानीय बैटरियों से लैस होंगे। बता दें कि हुंडई मोटर इंडिया ने पहले कह दिया था कि वह 2025 में अपना हाई-वॉल्यूम ईवी मॉडल लॉन्च कर सकती है। यह कंपनी अभी ईवी सेगमेंट में IONIQ5 और Kona कार बेच रही है। दूसरी ओर, किआ इंडिया EV6 मॉडल बेचती है।

5379487