Logo
election banner
EPF Interest: खाताधारकों के लिए सवाल है कि आखिर कब जमा होगा ये ब्याज? सोशल मीडिया पर ईपीएफओ ने आश्वासन दिया कि ब्याज जमा किया जाएगा, लेकिन अभी कोई तारीख साफ नहीं है। 

EPF Interest: देश के करीब 28 करोड़ से अधिक कर्मचारी वित्त वर्ष (FY 2023-24) के लिए ईपीएफ ब्याज मिलने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। माना जा रहा है कि यह ब्याज पिछले वित्तीय वर्ष में मिले ब्याज से ज्यादा होगा। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफओ ने मार्च 2024 तक अपने 28.17 करोड़ सदस्यों के खातों में ब्याज जमा कर दिया है। बता दें कि आपकी बेसिक मंथली सैलरी का 24% हिस्सा ईपीएफ में जमा होता है। 

बड़ा सवाल- आखिर कब जमा होगा ये ब्याज?
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इसी साल फरवरी में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर को 8.15% से बढ़ाकर 8.25% कर दिया था। सैलरीड कर्मचारी वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अपने भविष्य निधि जमा (प्रोविडेंट फंड जमा) पर मिलने वाले ब्याज वितरण की आस लगाए बैठे हैं। खाताधारकों के मन में बड़ा सवाल है कि आखिर कब जमा होगा ये ब्याज? एक सोशल मीडिया यूजर के सवाल का जवाब देते हुए ईपीएफओ ने आश्वासन तो दिया कि ब्याज जमा किया जाएगा, लेकिन अभी कोई तारीख साफ नहीं है।

28.17 करोड़ खातों में जमा हुआ था ब्याज  
ईपीएफओ ने ट्विटर हैंडल पर बताया कि ब्याज आवंटित करने की प्रक्रिया जारी है और जल्द ही खातों में जमा की जाएगी। उन्होंने कहा कि जब भी ब्याज जमा होगा, पूरी राशि जमा की जाएगी और खाताधारकों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। ईपीएफओ ने 14 मार्च को ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी थी कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज 28.17 करोड़ सदस्यों के खातों में जमा कर दिया गया है।

बेसिक मंथली सैलरी का 24% हिस्सा ईपीएफ में जमा
उल्लेखनीय है कि कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) उन कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए जरूरी है, जिनके पास 20 या उससे ज्यादा कर्मचारी हैं। ईपीएफ और एमपी एक्ट के तहत कर्मचारी अपनी बेसिक मंथली सैलरी का 12% अपने ईपीएफ खाते में जमा करते हैं और इतनी ही राशि का योगदान आपके इंप्लॉयर की ओर से भी किया जाता है। ईपीएफ फंड पर फाइनेंशियल ईयर के अंत में सालाना अर्जित ब्याज ईपीएफ अकाउंट्स में जमा कर दिया जाता है।

5379487