Logo
election banner
Demat Accounts in India: AUM कैपिटल के मुकेश कोचर के अनुसार, डीमैट खातों में 42 लाख का बड़ा उछाल फियर ऑफ मिसिंग ऑउट (FOMO) फैक्टर का नतीजा है। देश में अब कुल 13 करोड़ 90 लाख डीमैट अकाउंट।

Demat Accounts in India: देश में शेयर बाजार की तरफ लोगों का रुझान लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत में डीमैट अकाउंट्स का आंकड़ा बढ़कर 13 करोड़ 90 लाख हो गया है, अकेले दिसंबर महीने में ही 42 लाख खाते खोले गए। यह जानकारी ब्रोकरेज फर्म मोतिलाल ओसवाल की एनालिसिस रिपोर्ट में सामने आई है। वित्त वर्ष 2023 में हर महीने औसतन 21 लाख नए डीमैट खाते खोले गए। पिछले साल दिसंबर में कुल 42 लाख डीमैट अकाउंट ओपन हुए, जो कि उसके पिछले महीने यानी नवंबर के आंकड़ों से 50 फीसदी अधिक है। 

क्या ये फियर ऑफ मिसिंग आउट का नतीजा?
AUM कैपिटल के नेशनल हेड वेल्थ, मुकेश कोचर कहते हैं कि डीमैट खातों में 42 लाख का बड़ा उछाल फियर ऑफ मिसिंग ऑउट (FOMO) फैक्टर का नतीजा है। बाजार रिकॉर्ड हाई पर कारोबार कर रहा है और निवेशकों ने इस रैली में अच्छा खासा प्रॉफिट भी बनाया है। नए निवेशक बढ़ते बाजार में शामिल होने का शोर सुनकर आ रहे हैं। आईपीओ बाजार में उछाल भी निवेशकों को IPO प्रोसेस में शामिल होने के लिए डीमैट खाते खोलने की ओर प्रेरित कर रहा है।

अफवाहों से दूर रहें, पैनी स्टॉक में न फंसे
मुकेश कोचर ने नए निवेशकों को चेतावनी दी है कि वह अफवाहों के झांसे में आकर पैनी स्टॉक यानी छोटे शेयरों में न फंसे। लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए और सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIPs में निवेश जारी रखें। मार्केट अभी ऑलटाइम हाई और वॉलेटाइल है, यहां से और ऊपर भी जा सकता है। हालांकि, मोतीलाल ओसवाल ने ज्योपोलिटिकल सिचुएशन में किसी भी निगेटिव बदलाव के कारण भारतीय शेयर बाजार में तेज कोरेक्शन की संभावना से इनकार नहीं किया है। 

Nifty ने सालभर में दिया 20% रिटर्न
पिछले साल स्टॉक मार्केट में जबरदस्त उतार-चढ़ाव के बाद भी यह लगातार 8वें साल दिसंबर में उच्चस्तर पर बंद हुआ। जनवरी से दिसंबर 2023 के बीच निफ्टी (Nifty) ने सालभर में 20 फीसदी रिटर्न दिया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी NSE पर एक्टिव क्लाइंट हर महीने 3.6 फीसदी की दर से बढ़ते हुए दिसंबर तक 3 करोड़ 62 लाख हो गए। फिलहाल इन एक्टिव क्लाइंट्स में 62.1 फीसदी टॉप 5 डिस्काउंट ब्रोकर्स के अकाउंट्स हैं, जो कि नवंबर में 61.6 फीसदी थे। 

कुछ प्रमुख डिस्काउंट ब्रोकर्स का प्रदर्शन
Groww:
ग्राहकों की संख्या में 7.2 प्रतिशत की मासिक वृद्धि। कुल 76 लाख अकाउंट्स।
Zerodha: ग्राहकों की संख्या में मामूली मासिक वृद्धि। कुल 67 लाख अकाउंट्स। 
ANGELONE: ग्राहकों की संख्या में 4.7 प्रतिशत की मासिक वृद्धि। कुल 53 लाख अकाउंट्स। 
Upstox: ग्राहकों की संख्या में 2.5% की मासिक वृद्धि। कुल 2.3 लाख अकाउंट्स। 

5379487