Logo
election banner
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 350 करोड़ रुपए की लागत से अयोध्या एयरपोर्ट को डेवलप किया। डीजीसीए की ओर से 14 दिसंबर को एयरोड्रोम लाइसेंस मिला। 

Delhi to Ayodhya flights: भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में भव्य राम मंदिर के उद्घाटन से पहले सरकार ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर दे रही है। जल्द ही दिल्ली से अयोध्या के लिए 2 एयरलाइंस की उद्घाटन उड़ानों का संचानल किया जाएगा। इसके बाद नए साल में 6 और 16 जनवरी से नियमित कमर्शियल ऑपरेशन शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। अब आप फ्लाइट से 80 मिनट में सीधे दिल्ली से अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन कर पाएंगे। 

एयर इंडिया एक्सप्रेस और इंडिगो एयरलाइंस की उद्घाटन के दिन पहली उड़ान 30 दिसंबर को उड़ान भरेगी। 6 जनवरी 2024 से इंडिगो और 16 जनवरी 2024 से एयर इंडिया एक्सप्रेस की नियमित उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी।

एयर इंडिया की पहली फ्लाइट का शेड्यूल 
एयर इंडिया एक्सप्रेस की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक, उद्घाटन के अवसर पर पहली फ्लाइट IX 2789 दिल्ली से सुबह 11:00 बजे उड़ान भरेगी और अयोध्या एयरपोर्ट पर 12:20 बजे लैंड करेगी। यहां से वापसी की फ्लाइट IX 1769 अयोध्या से 12:50 बजे टेकऑफ करेगी और 2:10 मिनट पर दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड करेगी। 

टियर 2 और टियर 3 शहरों की बढ़ रही कनेक्टिविटी 
एयर इंडिया एक्सप्रेस के एमडी आलोक सिंह ने कहा है कि हम देश के टियर 2 और टियर 3 शहरों में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास 59 विमानों का बेड़ा है और यह प्रतिदिन 300 से अधिक फ्लाइट्स का संचालन करती है। 

इंडिगो भी शुरू करेगी अयोध्या की उड़ान
दूसरी ओर, इंडिगो देश की पहली एयरलाइन कंपनी बनेगी, जो कि अयोध्या एयरपोर्ट तैयार होने के बाद यहां से अपनी नियमित उड़ानें शुरू कर देगी। इसके लिए कंपनी ने अयोध्या को 86वें नंबर पर अपने डोमेस्टिक डेस्टिनेशन के तौर पर जोड़ लिया है। एयरलाइन ने 13 दिसंबर को कहा था कि वह 30 दिसंबर को उद्घाटन उड़ान संचालन के बाद 6 जनवरी से दिल्ली से अयोध्या के लिए रेग्यूलर कमर्शियल फ्लाइट ऑपरेशन शुरू करेगी।

अयोध्या एयरपोर्ट: 350 करोड़ की लागत से अपडेशन  
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 350 करोड़ रुपए की लागत से मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के रनवे और अन्य सुविधाओं को अपडेट किया है। अयोध्या में अब एयरपोर्ट पर A-321/B-737 प्लेन आसानी से लैंडिंग और टेकऑफ कर सकते हैं। डीजीसीए की ओर से 14 दिसंबर को एयरोड्रोम लाइसेंस इश्यू किया जा चुका है।

5379487