Logo
election banner
Surrogacy Offer: चीन में पैसे लेकर बच्चे पैदा करना गैर-कानूनी है। फिर भी कई कंपनियां महिलाओं के लिए सरोगेसी के लुभावने ऑफर पेश कर रही हैं।

Surrogacy Offer: दुनिया में हर महिला के लिए मां बनना ज़िंदगी का सबसे स्पेशल अनुभव है। यह उन्हें शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक रूप से प्रभावित करता है। जरा सोचिए इसे अगर बिजनेस के तरीके से देखा जाए तो लोगों को हैरानी जरूर होगी। हमारे पड़ोसी देश चीन में कुछ यही चलन जारी है। यहां की महिलाओं को सरोगेट मदर बनने के लिए खुलेआम ऑफर दिए जा रहे हैं, जो कि हर किसी को चौंका रहे हैं।

चाइनीज अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट की मानें तो वहां की कई कंपनी महिलाओं के लिए अजीबोगरीब ऑफर की पेशकश कर रही हैं। इनके मुताबिक, कोई भी महिला जिसकी उम्र 28 से 29 साल के बीच है, वह बच्चे पैदा करके मोटी कमाई कर सकती है। यह एक प्रकार का कमर्शियल एड है, जिसके जरिए महिलाओं को बच्चे पैदा कर पैसे कमाने के लिए रिझाया जा रहा है। 

‘बच्चे पैदा करो और पैसे कमाओ’
चीन के हेनान प्रांत में Huchen Housekeeping ने ऑफर दिया है कि महिलाएं सरोगेट मदर बनकर कमाई कर सकती हैं। कंपनी की ओर से उम्र के लिहाज से उन्हें अलग-अलग पैकेज भी दिए जा रहे हैं। इसमें 28 साल की महिला को मां बनने के लिए 220,000 yuan (25,23,783 रुपए) और 29 साल की महिला को 210,000 yuan (24,19,057 रुपए) दिए जा रहे हैं। ऐसे में देखा जाए तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ सरोगेसी के लिए उन्हें मिलने वाली रकम कम होती जाएगी। अगर 40-42 साल की महिला बच्चे पैदा करेगी तो उसे कंपनी 20 लाख रुपए देगी। 

तेजी से बढ़ रहा किराये की कोख का धंधा
चीन की मीडिया ने जब जब कंपनी से इस बारे में पूछा तो उसने कहा कि सेरोगेसी का बिजनेस अभी शिनयांग और शंघाई में खूब चल रहा है। इसके लिए पैसे क्लाइंट की मर्जी से तय किए जाते हैं। अब विज्ञापन सामने आने पर अधिकारियों ने इस मामले में जांच शुरू की है, क्योंकि चीन में पैसे लेकर बच्चे पैदा करना गैर-कानूनी है। दुनियाभर के सोशल मीडिया यूजर्स ने इस मुद्दे को लेकर कमेंट किए और इसे मानव तस्करी को बढ़ाने वाली कोशिश करार दिया है।

5379487