Logo
election banner
स्टेशनों पर लगने वाले इन पैनिक स्विच के जरिए इमरजेंसी के दौरान यात्री आरपीएफ यानी (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) को अलर्ट कर सकेंगे।

Railway's Panic Switches: रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा और इमरजेंसी सिचुएशन से निपटने के लिए सेंट्रल रेलवे 117 स्टेशनों पर पैनिक स्विच इंस्टॉल करेगा। इसके साथ ही मुंबई लोकल के सभी लेडीज कोच को सीसीटीवी से लैश किया जाएगा। ताकि यात्रा के दौरान उनके साथ होने वाली छेड़खानी व अन्य आपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगाई जा सके। सेंट्रल रेलवे के जनरल मैनेजर ने राम करण यादव ने गुरुवार को पदभार ग्रहण करने के बाद यह जानकारी साझा की। 

पैनिक स्विच कैसे काम करेगा? 
- स्टेशनों पर लगने वाले यह पैनिक स्विच रेलवे सुरक्षाबलों को अलर्ट करेगा। इसके बाद आरपीएफ सीसीटीवी चेक करके संबंधित यात्री तक मदद पहुंचा देगी। किसी आपात स्थिति में मदद के लिए यात्री आरपीएफ से सहायता प्राप्त कर सकेंगे। 
- स्टेशनों पर पैनिक स्विच लगाने के लिए सेंट्रल रेलवे ने रेलटेल के साथ मोमोरंडम ऑफ अंडर स्टैंडिंग (MoU) साइन किया है। यह काम अगले एक साल में पूरा कर लिया जाएगा।

मुंबई लोकल के सभी लेडीज कोच में लगेंगे कैमरे
जीएम सेंट्रल रेलवे राम करण यादव ने बताया कि मार्च 2024 तक मुंबई लोकल के सभी लेडीज कोच में एक इमरजेंसी टॉकबैक सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। फिलहाल मुंबई लोकल के 771 लेडीज कोच में से 512 में टॉकबैक सिस्टम और 421 में सीसीटीवी लगाए जा चुके हैं। बता दें कि सेंट्रल रेलवे 1850 सवअर्बन सर्विसेस, 145 डेमू-मेमू ट्रेन और 371 मेल-एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करता है। इनमें 5 वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन भी शामिल हैं।

एसी चेयरकार में लगाए जाएंगे पैनिक बटन
भारतीय रेलवे पैनिक बटन सिस्टम को शताब्दी और डबलडेकर के प्रथम श्रेणी एसी चेयरकार में लगाने की दिशा में कार्य कर रहा है। यह बटन सिस्टम भी बनकर तैयार है। यह सिस्टम लगाने का उद्देश्य सफर के दौरान यात्रियों को आपातकालीन चिकित्सा मुहैया कराना है। बटन दबाते ही अंटेंडर को स्क्रीन पर जानकारी मिलेगी और वक्त रहते यात्रियों तक सहायता पहुंचाई जा सकेगी।

5379487