Logo
election banner
पेटीएम के CEO Vijay Sharma ने अपनी कंपनी से जुड़ा 2024 का प्लान सोशल मीडिया पर शेयर किया है। उन्होंने बताया कि हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को और अपग्रेड करेंगे।

Paytm lays-off: देश की अग्रणी फिनटेक कंपनी वन97 कम्युनिकेशन ने यानी पेटीएम (Paytm) ने 1000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। Paytm मैनेजमेंट के मुताबिक, कई ऑपरेशंस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सर्विस इंप्लिमेंट करने के बाद कंपनी ने स्टॉफ घटाने का निर्णय लिया। इसके बाद पेटीएम के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) विजय शेखर शर्मा ने क्रिसमस पर शुभकामनाएं देते हुए अगले साल के लिए यूजर्स के साथ अपनी टू-डू लिस्ट यानी क्या काम उन्हें करने हैं, इसकी सूची साझा की। 

बता दें कि एक दिन पहले ही खबर आई थी कि गूगल भी AI का इस्तेमाल बढ़ाकर अगले साल 30 हजार स्टॉफ की छंटनी करेगा। पेटीएम के बाद भारत में अन्य स्टार्टअप्स में भी छंटनी शुरू हो सकती है। लॉन्गहाउस कंसल्टिंग की रिपोर्ट से पता चला है कि नई कंपनियों ने 2023 में करीब 28 हजार लोगों को नौकरी से हटाया है। जबकि 2022 में 20 हजार लोगों को निकाला गया और 2021 में यह आंकड़ा महज 4080 पर था। यानी पिछले तीन सालों में नई कंपनियों में तेजी से कर्मचारियों की नौकरी जा रही है। 

विजय शेखर ने एक्स यूजर्स से मांगे सुझाव 
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर विजय शेयर शर्मा ने लिखा- नए साल 2024 में कई ऑपरेशंस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अपग्रेड करने की योजना है। पेटीएम पहले ही AI को बढ़ावा दे रहा है और AI के जरिए यूजर्स के एक्सपीरियंस पर भी काम कर रही है। कंपनी ने ऐप की होम स्क्रीन भी बदली है। साथ ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक और अन्य ग्रुप एंटिटी के ऑफर्स को अब साफ तौर पर अलग कर दिया है। यूजर्स भी पेटीएम को बेहतर बनाने के लिए अपनी इच्छा बता सकते हैं।

पेटीएम: AI के इस्तेमाल से नौकरी पर संकट 
- Paytm ने सेल्स, ऑपरेशन और इंजीनियरिंग टीम से कर्मचारियों को नौकरी से बाहर करने पर अपना पक्ष रखा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में सीईओ विजय शेखर ने कहा कि कार्य क्षमता में सुधार के लिए AI तकनीक के इंप्लीमेंटेशन के बाद ही इस ले-ऑफ का फैसला लिया है। ऑटोमेशन के चलते पेटीएम को ज्यादा कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं होगी। इससे कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में 10% से 15% की बचत हो सकती है। 
- बता दें कि पेटीएम प्रोडक्ट डेवलपमेंट में तेजी और कार्य क्षमता में सुधार के लिए माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के AI टूल की मदद ले रहा है। पेटीएम का शेयर नवंबर 2021 में 2100 रुपए से ऊपर लिस्ट हुआ था, लेकिन तब से यह नीचे ही चल रहा है। इस साल 20 अक्टूबर को पेटीएम के शेयर में थोड़ी तेजी आई थी और यह 52 वीक के हाई 900 रुपए से ऊपर पहुंच गया था। लेकिन फिर से इसमें गिरावट आई और अब शेयर 680 के आसपास ट्रेड कर रहा है।
- पेटीएम की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले फाइनेंशियल में कंपनी में 32,798 ऑन-रोल कर्मचारी थे। जबकि 1589 कर्मचारी दुनियाभर में मौजूद पेटीएम की यूनिट में कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर काम कर रहे थे।

jindal steel Ad
5379487