Logo
election banner
केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में करीब 4 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है। अभी कर्मचारियों को 46 फीसदी DA का फायदा मिल रहा है, जो बढ़कर 50% हो सकता है।

7th pay commission: मोदी सरकार की ओर से जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगा भत्ता (Dearness Allowance) के रूप में नई सौगात दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है कि सरकार डीए एरियर की राशि ट्रांसफर करने की तैयारी कर चुकी है। इसके साथ ही महंगाई भत्ते (DA) में भी बढ़ोतरी का ऐलान संभव है। यह दोनों नए साल में कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए किसी गिफ्ट की तरह होंगे। जो देश के करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई के दौर में बूस्टर डोज की तरह होंगे। कर्मचारी वर्ग लंबे वक्त से अटके महंगाई भत्ते के एरियर की मांग कर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार जल्द ही इसे हरी झंडी दे सकती है। हालांकि, अब तक डीए एरियर और डीए बढ़ोतरी को लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है।     

डीए एरियर की कितनी राशि मिलेगी?
केंद्र सरकार की ओर से जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए एरियर की रकम ट्रांसफर करना शेष है। कर्मचारी लगातार इसकी मांग कर रहे हैं। ऐसे में 18 महीने की राशि कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए शानदार बूस्टरडोज साबित होगा। अपर क्लास कर्मचारियों और पेंशनर्स को करीब 2 लाख 18 हजार रु. का फायदा मिल सकता है। लेकिन सरकार ने अब तक आधिकारिक रूप से पर मुद्दे पर कोई निर्णय नहीं लिया है।

क्या चुनावी साल में कर्मचारियों को मिलेगा लाभ?
मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार चुनाव से पहले डीए एरियर पर कोई निर्णय ले सकती है। यह देश के 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों के लिए एक बड़ी सौगात होगी। इस साल अप्रैल-मई महीने में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। संभव है कि फरवरी के पहले हफ्ते तक कोई अहम फैसला लिया जा सकता है। डीए बढ़ोतरी से कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होना तय है।

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की होगी बढ़ोतरी?
सरकार 2024 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में करीब 4 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा, जिसका फायदा बड़े पैमाने पर देखने को मिलेगा। फिलहाल, कर्मचारियों को 46 फीसदी DA का लाभ मिल रहा है। डीए में बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी। बता दें कि केंद्र सरकार हर साल डीए में दो बार वृद्धि करती है, जिसका लाभ 1 जनवरी और 1 जुलाई से मिलता है।

5379487