Logo
election banner
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इंडिया अपनी नेक्सा डीलरशिप पर सभी प्रीमियम मॉडल बेचती है। इस डीलरशिपर की एंट्री लेवल कार इग्निस है। हालांकि, ये मारुति की सबसे कम बिकने वाली कारों में से एक है।

(मंजू कुमारी)
मारुति सुजुकी इंडिया अपनी नेक्सा डीलरशिप पर सभी प्रीमियम मॉडल बेचती है। इस डीलरशिपर की एंट्री लेवल कार इग्निस है। हालांकि, ये मारुति की सबसे कम बिकने वाली कारों में से एक है। इसकी औसतन हर महीने 3 हजार यूनिट भी नहीं बिक रहीं। अब इग्निस की इलेक्ट्रिक मॉडल सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल, इस कार को पुणे (महाराष्ट्र) की नॉर्थवे मोटर्स (Northway Motors) ने तैयार किया है। इस कार की खास बात ये है कि इसे 200Km प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है।

पुणे की कंपनी ने लगाई ईवी किट
पुणे स्थित नॉर्थवे मोटर्स ने मारुति इग्निस उनके ईवी कन्वर्जन किट में से एक को रेट्रोफिट करने के लिए एक अच्छी डोनर कार थी। कंपनी टाटा ऐस के साथ कई ईवी प्रोडक्ट में रेट्रोफिट ईवी कन्वर्जन किट लगा चुकी है। साथ ही वो इन गाड़ियों की सेल भी करती है। जैसे टाटा ऐस रेट्रोफिट की कीमत 14.50 लाख रुपए है। वहीं, इसका बुकिंग अमाउंट 49,000 रुपए है।

टाटा ऐस की किट का इस्तेमाल
ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी ने मारुति इग्निस में उसी इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट का इस्तेमाल किया है जो उसने टाटा ऐस में लगाई है। इसी के चलते इसका रिजल्ट बेहद शानदार रहा है। कंपनी ने इसका जो वीडियो जारी किया है उसमें इग्निस पर ग्रीन प्लेट नजर आ रही है। साथ ही, इसकी स्पीड की हाई टेस्टिंग भी की गई है जिसमें ये कार 200Km/h की स्पीड पकड़ने में कामयाब रही।

R&D के लिए तैयार किया मॉडल
इग्निस पर यह ईवी कन्वर्जन केवल R&D के लिए है। इसके डायनेमोमीटर से कंट्रोल एनवायरमेंट की टेस्टिंग की जाती है। इसे सड़कों पर दौड़ाया नहीं जाता। यह कन्वर्जन इग्निस के टॉप-स्पेक अल्फा वैरिएंट पर किया गया है। कार को इसकी ग्रीन क्रेडेंशियल्स दिखाने के लिए हरे रंग के एलॉय व्हील दिए गए हैं। जो रजिस्ट्रेशन की ग्रीन नंबर प्लेट से मेल खाते हैं।

स्पीडोमीटर में 200Km/h की स्पीड
इग्निस इलेक्ट्रिक मॉडिफाइड वर्जन एक बैटरी और एक मोटर द्वारा ऑपरेट होता है। नॉर्थवे मोटर्स ने पावरफुल टॉर्क के लिए इग्निस ईवी के 5-स्पीड गियरबॉक्स को बरकरार रखा है। टेस्टिंग के दौरान स्पीडोमीटर में इसकी टॉप स्पीड को 200Km/h तक दिखाया गया है। कंपनी इसे मार्केट में सेल करने के लिए लाएगी या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।
 

5379487