Logo
Government Subsidy: तमिलनाडु की 1,000 महिलाओं और ट्रांसजेंडर को ऑटो रिक्शा खरीदने पर 1 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी। तमिलनाडु ड्राइवर्स और ऑटोमोबाइल वर्कशॉप वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड मेंबर्स को इसका फायदा मिलेगा।

Government Subsidy: तमिलनाडु सरकार ने एक हजार महिलाओं और ट्रांसजेंडर को ऑटो रिक्शा खरीदने पर 1 लाख रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा की है। श्रम कल्याण मंत्री सी.वी. गणेशन ने मंगलवार को बताया कि इस योजना का लाभ तमिलनाडु ड्राइवर्स और ऑटोमोबाइल वर्कशॉप वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड में रजिस्टर्ड लाभार्थियों को मिलेगा।

महिलाओं और ट्रांसजेंडर को आत्मनिर्भर बनाने की योजना
मंत्री गणेशन ने जोर देकर कहा कि इस योजना से महिलाओं और ट्रांसजेंडर ऑटो ड्राइवर्स की आय में वृद्धि होगी और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। इस कदम का उद्देश्य महिलाओं और ट्रांसजेंडर के रोजगार को बढ़ावा देना और उनके लिए स्थायी आय के अवसर पैदा करना है।

सुरक्षा उपायों पर जोर
ऑटो खरीद के लिए सब्सिडी के साथ-साथ सरकार पटाखा निर्माण इकाइयों के भीतर सुरक्षा उपायों पर भी ध्यान दे रही है। विरुधुनगर सहित प्रमुख जिलों में विशेष ओरिएंटेशन प्रोग्राम शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। इस पहल से वर्कशॉप की सुरक्षा बढ़ाने और विस्फोटक सामग्री को संभालने वाले श्रमिकों को जानकारी देने का उद्देश्य है।

स्किल डेवलपमेंट पर फोकस
इसके अलावा, कौशल विकास को बढ़ावा देने के तहत, सरकारी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) में श्रमिकों के कौशल विकास के लिए विशेष प्रोग्राम आयोजित करेंगे।

बजट अलॉटमेंट पर चर्चा
श्रम और कौशल विकास विभाग के बजट आवंटन पर चर्चा के दौरान, मंत्री गणेशन ने इन योजनाओं पर विस्तार से बात की। इस प्रकार की योजनाओं से तमिलनाडु में महिलाओं और ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को सशक्त बनाने और उनके आर्थिक विकास में सहायता मिलेगी।

(मंजू कुमारी) 
 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487