Logo
election banner
Car Tips: कार में आग लगने की घटनाएं कई बार कार की सर्विस नहीं होने से भी होती है। इसलिए कार को आग से बचाने के लिए जरूरी है कि समय पर सर्विस कराएं।

(मंजू कुमारी)
Car Tips: गर्मी के मौसम में कारों में आग लगने की घटनाएं अक्सर सामने आती रहती हैं। कई बार थोड़ी सी लापरवाही की वजह से कार आग का गोला बन सकती है। वहीं, कई बार किसी उपकरण की खराबी की वजह से भी गाड़ी में आग भड़क जाती है। इसके अलावा समर सीजन में अक्सर कार का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा बढ़ जाता है और कार हादसे का शिकार हो जाती है। ऐसे में कार को आग लगने से कैसे बचाया जाए, विस्तार से पढ़िए...

1) कार की नियमित सर्विस जरूरी: कार में आग लगने की घटनाएं कई बार कार की सर्विस नहीं होने से भी होती है। इसलिए कार को आग से बचाने के लिए जरूरी है कि समय पर सर्विस कराएं। इस दौरान हर तरह की खराबी को ठीक किया जा सकता है। हालांकि, कार की सर्विस को हमेशा बढ़िया और भरोसेमंद मैकेनिक से ही करानी चाहिए।

2) नाजुक उपकरणों पर रखें नजर: अपनी कार को स्टार्ट करने से पहले उसके जरूरी पार्ट्स को अच्छे से चेक करें। जैसे कार का ऑयल लिड, कार की बैटरी ज्यादा गर्म तो नहीं है। इसके साथ ही कार के नाजुक उपकरणों की भी एक बार जांच कर लेनी चाहिए।

3) कार में ज्यादा एक्ससरीज से बचें: आमतौर पर देखा जाता है कि कार मालिक गैर जरूरी एक्ससरीज का इस्तेमाल करते हैं। कार पर डिजाइनर लाइट, आफ्टरमार्केट ऑडियो सिस्टम और कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से बैटरी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और उसमें शॉर्ट सर्किट होने की आशंका रहती है। 

4) मान्यता प्राप्त सीएनजी किट लगाएं: देश में ईंधन के दाम अभी भी काफी अधिक हैं। ऐसे में कई लोग अपनी कारों में सीएनजी किट्स का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी सीएनजी किट लगवाने की सोच रहे हैं तो ओईएम मान्यता प्राप्त सीएनजी किट को ही कार में लगवाएं।

5) असली चार्जर का करें इस्तेमाल: कार ड्राइविंग के दौरान लोग फोन चार्जर भी रखते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि हमेशा असली और वैध कंपनी का ही फोन चार्जर इस्तेमाल करें। कई बार लोग नकली फोन चार्जर का यूज करते हैं, जिसकी वजह से चार्जर के आग पकड़ने पर कार को भी भारी नुकसान हो सकता है।

jindal steel Ad
5379487