Logo
Car Driving Tips: गाड़ियों के टायर फटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन बड़ी वजह है- कार को टायर कैपेसिटी से ज्यादा स्पीड में दौड़ाना। 99 फीसदी चालकों को पता नहीं है कि टायर पर स्पीड कैपेसिटी लिखी होती है।

Car Driving Tips: कार चलाते वक्त सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। इससे आप खुद के साथ कार में बैठे अन्य लोगों की जिंदगी को संभावित खतरों से बचा सकते हैं। लेकिन कई बार चलते-चलते अचानक गाड़ियों के टायर बस्ट हो जाते हैं। इससे तेज स्पीड में कार का बैलेंस बिगड़ता है और कोई भी अप्रिय घटना हो सकती है। गाड़ियों के टायर फटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन बड़ी वजह है- कार को टायर की कैपेसिटी से ज्यादा स्पीड में दौड़ाना। 99 फीसदी कार चालकों को यह पता नहीं है कि टायर पर स्पीड कैपेसिटी लिखी होती है। आइए जानते हैं, इसे कैसे समझें... 

हर टायर पर लिखा होता है यूनिक नंबर?
सभी टायरों पर सीरियल नंबर के साथ K से लेकर Z तक अल्फाबेट लिखे होते हैं। इन अल्फाबेट का कुछ न कुछ मतलब होता है। जैसे- अगर टायर पर सीरियल नंबर के साथ आखिर में K लिखा है तो यह 110 Kmph की स्पीड झेल सकता है। उसी प्रकार P-150, Q- 160, R- 170, S- 180, T-190, U- 200 और Z का मतलब है कि वाहन 240 से ज्यादा की स्पीड से दौड़ने की क्षमता रखता है। इस स्पीड पर व्हीकल के टायरों को कोई नुकसान नहीं होगा और वह फटेंगे नहीं।

गाड़ियों के टायर फटने के अन्य कारण:

1) कम या अधिक दबाव: 
गाड़ियों के टायर में उचित दबाव न होने या फिर अधिक दबाव पड़ने के कारण टायर फट सकता है।

2) पुराने या कमजोर टायर: 
अगर आपकी गाड़ी का टायर पुराना या कमजोर है तो इसके फटने का जोखिम सबसे ज्यादा होता है।

3) पॉजिटिव चार्ज मैटल का प्रभाव: 
पॉजिटिव चार्ज वाली धातुओं के प्रभाव से टायर की आधारशिला में कमी आती है और यह फट सकता है।

4) गर्मी का प्रभाव: 
अत्यधिक गर्मी के कारण भी टायर फट सकता है, क्योंकि गर्मी के कारण टायर की संरचना में बदलाव हो सकता है।

5) ज्यादा स्पीड और टक्कर: 
अगर आपकी गाड़ी ज्यादा रफ्तार से चल रही है और अचानक किसी वस्तु से टकराती है, तो टायर फट सकता है।

(मंजू कुमारी) 

5379487